बालों को बनाना है स्ट्रॉन्ग और चमकदार, तो यूं करें स्कैल्प की देखभाल
बालों को बनाना है स्ट्रॉन्ग और चमकदार, तो यूं करें स्कैल्प की देखभाल
Share:

स्वस्थ बालों के विकास और खोपड़ी के समग्र स्वास्थ्य के (how to scalp healthy) लिए खोपड़ी में उचित रक्त प्रवाह बनाए रखना आवश्यक है। खराब रक्त परिसंचरण कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिनमें बालों का पतला होना, बालों का झड़ना और अस्वस्थ खोपड़ी शामिल हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई प्रभावी तरीके हैं जिन्हें आप खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और बालों के इष्टतम विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इस लेख में, आपको बताएंगे अच्छी तरह से पोषित और जीवंत खोपड़ी प्राप्त करने के (how to scalp healthy) लिए व्यावहारिक सुझाव के बारे में...

सिर की मालिश
खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने का सबसे सीधा और आनंददायक तरीका नियमित खोपड़ी मालिश है। अपनी उंगलियों से अपने सिर की धीरे-धीरे मालिश करने से रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और बालों के रोमों में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को बढ़ावा मिलता है। सिर की मालिश करने के लिए, अपनी उंगलियों का उपयोग करके पूरे सिर पर गोलाकार गति में हल्का दबाव डालें। अनुभव को बेहतर बनाने और अपनी खोपड़ी को अतिरिक्त पोषण प्रदान करने के लिए मालिश के दौरान नारियल या जोजोबा तेल जैसे प्राकृतिक तेलों को शामिल करने पर विचार करें।

नियमित व्यायाम
नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें खोपड़ी सहित पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार शामिल है। जॉगिंग, तैराकी और साइकिल चलाने जैसे हृदय संबंधी व्यायाम हृदय गति को बढ़ाते हैं और खोपड़ी सहित सभी क्षेत्रों में ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने में मदद करते हैं। समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

संतुलित आहार
पोषण स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बनाए रखने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे पत्तेदार साग, फल, दुबला प्रोटीन और साबुत अनाज। वसायुक्त मछली और अलसी जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ भी सूजन को कम करके और रक्त प्रवाह में सुधार करके खोपड़ी के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर - जिसमें आपकी खोपड़ी भी शामिल है - को इष्टतम रक्त परिसंचरण के लिए उचित जलयोजन प्राप्त हो, प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

aromatherapy
कुछ आवश्यक तेल रक्त परिसंचरण में सुधार और विश्राम को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। रोज़मेरी, पेपरमिंट और लैवेंडर के आवश्यक तेलों को अरोमाथेरेपी में उपयोग करने या वाहक तेल के साथ पतला करने और शीर्ष पर लगाने पर खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। सिर की त्वचा को सुखदायक और पुनर्जीवित करने वाले उपचार के लिए अपने शैम्पू, कंडीशनर या किसी वाहक तेल में अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूँदें मिलाने पर विचार करें।

स्कैल्प व्यायाम
रक्त प्रवाह को और अधिक बढ़ावा देने के लिए सरल स्कैल्प व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। उदाहरण के लिए, कमर को झुकाने का प्रयास करें और अपने बालों को ज़मीन की ओर लटकने दें। कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके धीरे से अपनी खोपड़ी को थपथपाएँ। यह टैपिंग गति बढ़े हुए रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करती है और परिसंचरण को उत्तेजित करने के एक त्वरित और प्रभावी तरीके के रूप में इसे दैनिक रूप से किया जा सकता है।

टाइट हेयरस्टाइल से बचें
टाइट पोनीटेल या चोटी जैसे टाइट हेयर स्टाइल पहनने से सिर की त्वचा में रक्त का प्रवाह बाधित हो सकता है और संभावित रूप से बालों के रोमों को नुकसान पहुंच सकता है। ढीले हेयर स्टाइल का चयन करें जो बेहतर परिसंचरण की अनुमति देते हैं और खोपड़ी पर अनावश्यक तनाव को कम करते हैं।

तनाव
दीर्घकालिक तनाव खोपड़ी सहित रक्त परिसंचरण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। तनाव कम करने की तकनीकों का अभ्यास करें जैसे गहरी साँस लेना, ध्यान, योग, या अपने पसंदीदा शौक में शामिल होना। तनाव को प्रबंधित करके, आप अपने पूरे शरीर में स्वस्थ रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

खोपड़ी में स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देना जीवंत बालों और अच्छी तरह (how to scalp healthy) से पोषित खोपड़ी को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। खोपड़ी की मालिश, नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, अरोमाथेरेपी, खोपड़ी व्यायाम और तनाव प्रबंधन को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकते हैं और बालों के इष्टतम विकास का समर्थन कर सकते हैं। 

क्या आप भी पीते है तांबे के बर्तन में पानी? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

उम्र के साथ बढ़ रहा है जोड़ों का दर्द? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

ये एक चीज पीने से बढ़ने लगता है गंजापन! शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -