ये एक चीज पीने से बढ़ने लगता है गंजापन! शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
ये एक चीज पीने से बढ़ने लगता है गंजापन! शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जहां अक्सर सुविधा को स्वास्थ्य से अधिक प्राथमिकता दी जाती है, शर्करा युक्त सोडा पेय का सेवन एक व्यापक आदत बन गई है। हालाँकि, हाल के शोध से एक चौंकाने वाला रहस्योद्घाटन सामने आया है जो इस भोग के पहले से नजरअंदाज किए गए परिणाम पर प्रकाश डालता है - पुरुषों में गंजेपन के खतरे में उल्लेखनीय वृद्धि। यह लेख एक अध्ययन के निष्कर्षों पर प्रकाश डालता है जो बालों के स्वास्थ्य पर दैनिक सोडा के सेवन के हानिकारक प्रभावों पर प्रकाश डालता है और इस घटना के पीछे अंतर्निहित तंत्र की पड़ताल करता है।

सोडा-बालों के झड़ने का संबंध:-
शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए एक व्यापक अध्ययन में पुरुषों में दैनिक सोडा सेवन और बालों के झड़ने के बीच एक चिंताजनक संबंध का पता चला है। शोध, जिसमें प्रतिभागियों के एक विविध समूह की आदतों और स्वास्थ्य परिणामों का विश्लेषण किया गया, में पाया गया कि जो पुरुष प्रतिदिन केवल एक सोडा पेय का सेवन करते हैं, उन्हें उन लोगों की तुलना में बाल झड़ने का 57 प्रतिशत अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है, जो सोडा का कम या कम सेवन करते हैं। वही सोडा के सेवन और बालों के झड़ने के बीच यह संबंध एक महत्वपूर्ण सवाल उठाता है: मीठे सोडा पेय में ऐसा क्या है जो बालों के स्वास्थ्य पर इतना प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है?

चीनी-बाल स्वास्थ्य दुविधा:-
सोडा-बालों के झड़ने के पीछे प्राथमिक दोषियों में से एक इन पेय पदार्थों में पाई जाने वाली अतिरिक्त शर्करा की अत्यधिक मात्रा है। सोडा की नियमित खपत लंबे समय से इसकी उच्च चीनी सामग्री के कारण वजन बढ़ने, मधुमेह और हृदय रोग से जुड़ी हुई है। इसी तरह, बालों के स्वास्थ्य पर चीनी के प्रभाव को भी कम करके नहीं आंका जा सकता। अत्यधिक चीनी के सेवन से इंसुलिन के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे एक श्रृंखला प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है जो अंततः सूजन को बढ़ावा देती है और शरीर में हार्मोन के नाजुक संतुलन को बाधित करती है। यह हार्मोनल असंतुलन, विशेष रूप से डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) का बढ़ा हुआ उत्पादन, पुरुषों में बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। डीएचटी बालों के रोमों को बांधता है, धीरे-धीरे उन्हें छोटा करता है और बालों को पतला, कमजोर बनाता है। इसके अलावा, शर्करा युक्त पेय के कारण इंसुलिन में वृद्धि बालों के रोम सहित पूरे शरीर में पुरानी सूजन में योगदान कर सकती है। सूजन बालों के रोमों को नुकसान पहुंचा सकती है, उनके उचित कामकाज में बाधा डाल सकती है, और समय से पहले बालों को बाल विकास चक्र के आराम चरण में धकेल सकती है, जिससे अंततः बाल झड़ने लगते हैं।

बालों के स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण:-
हालांकि इस अध्ययन के निष्कर्ष निश्चित रूप से दैनिक सोडा खपत के संभावित परिणामों के बारे में एक चेतावनी की तरह लगते हैं, लेकिन बालों के स्वास्थ्य पर व्यापक परिप्रेक्ष्य पर विचार करना आवश्यक है। आनुवांशिकी, उम्र, तनाव और समग्र आहार बालों के झड़ने का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि सोडा को एकमात्र दोषी के रूप में न देखा जाए, बल्कि एक बड़ी पहेली के एक टुकड़े के रूप में देखा जाए। बालों के स्वास्थ्य में सहायता करने वाले विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखने से सोडा के सेवन के नकारात्मक प्रभावों का प्रतिकार करने में मदद मिल सकती है। फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से मजबूत और जीवंत बालों के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स मिल सकते हैं।

रोजाना सोडा के सेवन और पुरुषों में गंजेपन के बढ़ते खतरे के बीच नया संबंध आहार विकल्पों के दूरगामी परिणामों की गंभीर याद दिलाता है। हालांकि क्षणिक आनंद के लिए मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना आकर्षक है, लेकिन बालों के स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जैसे-जैसे अनुसंधान आहार और बालों के झड़ने के बीच जटिल संबंध को उजागर करता है, व्यक्तियों को अपने आहार की आदतों के प्रति अधिक सचेत दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, स्वस्थ विकल्पों को चुनने के लिए जो न केवल उनके समग्र कल्याण का समर्थन करते हैं बल्कि उनके बालों की लंबी उम्र का भी समर्थन करते हैं।

न्यूरोपैथी के कारण, लक्षण और उपचार के विकल्प क्या है ? जानिए

जानिए चीकू कैसे आपकी सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण फल है ?

इन लोगों के लिए शराब का एक गिलास भी है जानलेवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -