शुरु हुई ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में गंगा आरती
शुरु हुई ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में गंगा आरती
Share:

 ऋषिकेश त्रिवेणी घाट में होने वाली गंगा आरती आज से फिर शुरू होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए सीमित संख्या में ही लोग यहां आरती में भाग ले सकेंगे। गंगा आरती किसी भी सूरत में शाम सात बजे से पहले पूरी करनी होगी। इसके अलावा बाजार पहले की ही तरह सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक ही खुलेंगे।जिलाधिकारी देहरादून के निर्देश पर तहसील कार्यालय में प्रशासन, पुलिस और अन्य विभपागों के आला अधिकारियों के मध्य हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस  दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं के दर्शन करने, हेल्थ वर्करों की सुरक्षा आदि संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

आपकी  जानकारी के लिए बता दें की  उपजिलाधिकारी प्रेमलाल ने बताया कि कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए पूर्व में त्रिवेणी घाट में होने वाली गंगा आरती में लोगों के शामिल होने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया था। साथ ही इस दौरान केवल सांकेतिक रूप से गंगा आरती की जा रही थी।जिलाधिकारी के निर्देश पर त्रिवेणी घाट में होने वाली गंगा सभा ऋषिकेश की ओर से की जाने वाली गंगा आरती को पुन: शुरु करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि आरती में सीमित संख्या में लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर शामिल हो सकेंगे। इसमें 65 वर्ष की उम्र से अधिक लोग, गर्भवती महिलाएं और बच्चे शामिल नहीं हो सकेंगे।साथ ही आरती में प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा। 

इसमें शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति के हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि मास्क की अनिवार्यता लागू होगी। इसके अलावा बैठक में कोरोना ड्यूटी में तैनात हेल्थ वर्करों को होटलों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है।मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन और जल, फूल आदि न चढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही क्षेत्र मेें सैनिटाइजिंग की व्यवस्था को पूर्व की भांति जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में आईएएस समन्वयक अपूर्वा पांडे, कोतवाल रितेश शाह, उपनिरीक्षक कुलदीप रावत, चंद्रेश्वर महादेव मंदिर के मैनेजर महंत अखिलेश भारती मौजूद थे।

विश्व का पहला 'कोरोना मुक्त' देश बना न्यूज़ीलैंड, ख़ुशी में नाची पीएम जेसिंडा

यूपी में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

लॉकडाउन में बढ़ा बाल तस्करी बढ़ने का खतरा, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगी रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -