अपनी जांघों से कैसे घटाएं फैट ? अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स
अपनी जांघों से कैसे घटाएं फैट ? अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स
Share:

दो महीनों में सुडौल जांघें पाने के लिए लक्षित व्यायाम, संतुलित आहार और अपनी फिटनेस दिनचर्या में निरंतरता के संयोजन की आवश्यकता होती है। पुरुष और महिला दोनों अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

व्यायाम कार्यक्रम:

शक्ति प्रशिक्षण: शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को शामिल करें जो आपकी जांघों की मांसपेशियों को लक्षित करते हैं। स्क्वैट्स, लंजेस और लेग प्रेस जैसी यौगिक गतिविधियाँ अत्यधिक प्रभावी हैं। इन व्यायामों को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार करने का लक्ष्य रखें।

कार्डियोवास्कुलर व्यायाम: वसा जलाने और अपनी जांघों को पतला करने के लिए कार्डियो वर्कआउट शामिल करें। दौड़ना, साइकिल चलाना और तैराकी जैसी गतिविधियाँ उत्कृष्ट विकल्प हैं। प्रति सप्ताह 150-300 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले कार्डियो का लक्ष्य रखें।

प्रतिरोध बैंड: विशिष्ट जांघ की मांसपेशियों पर काम करने के लिए लेग लिफ्ट और साइड लेग रेज़ जैसे व्यायाम के लिए प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें। ये बैंड आपके वर्कआउट में तीव्रता जोड़ सकते हैं।

प्लायोमेट्रिक व्यायाम: मांसपेशियों की टोन और ताकत को बढ़ाने के लिए बॉक्स जंप और जंपिंग लंग्स जैसे प्लायोमेट्रिक व्यायाम को शामिल करें।

स्ट्रेचिंग: लचीलेपन में सुधार और मांसपेशियों की कठोरता को रोकने के लिए नियमित स्ट्रेचिंग व्यायाम करें। योग और स्थैतिक स्ट्रेच मदद कर सकते हैं।

आहार एवं पोषण:

कैलोरी की कमी: वसा कम करने और सुडौल मांसपेशियों को प्रकट करने के लिए, आपको कैलोरी की कमी पैदा करने की आवश्यकता है। जितनी कैलोरी आप जलाते हैं उससे कम कैलोरी का उपभोग करें। अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं की गणना करें और मध्यम कैलोरी घाटे का लक्ष्य रखें।

संतुलित आहार: दुबले प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। प्रोटीन मांसपेशियों की रिकवरी और विकास में मदद करता है।

जलयोजन: हाइड्रेटेड रहने और मांसपेशियों के कार्य को समर्थन देने के लिए खूब पानी पिएं।

भाग नियंत्रण: अधिक खाने से बचने के लिए भाग के आकार का ध्यान रखें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, मीठे स्नैक्स और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

जीवनशैली युक्तियाँ:

निरंतरता: दो महीनों में लगातार अपने व्यायाम की दिनचर्या और आहार में बदलाव पर कायम रहें।

आराम और रिकवरी: सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और वर्कआउट के बाद अपनी मांसपेशियों को ठीक होने दें।

स्पॉट रिडक्शन से बचें: समझें कि स्पॉट रिडक्शन (किसी विशिष्ट क्षेत्र से वसा कम करना) पूरी तरह से संभव नहीं है। वसा हानि पूरे शरीर में होती है, लेकिन लक्षित व्यायाम आपकी जांघों को टोन और मजबूत करेंगे।

किसी पेशेवर से परामर्श लें: यदि आप व्यायाम करने में नए हैं या आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता है, तो नया फिटनेस कार्यक्रम शुरू करने से पहले किसी फिटनेस ट्रेनर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

नमूना कसरत योजना (पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए):

सप्ताह 1-4 (शक्ति प्रशिक्षण)

दिन 1: स्क्वैट्स (12 प्रतिनिधि के 3 सेट)
दिन 2: लंजेस (प्रति पैर 12 प्रतिनिधि के 3 सेट)
दिन 3: आराम
दिन 4: लेग प्रेस (12 प्रतिनिधि के 3 सेट)
दिन 5: रेजिस्टेंस बैंड लेग लिफ्ट्स (3 सेट) प्रति पैर 15 प्रतिनिधि)
दिन 6: आराम
दिन 7: आराम
सप्ताह 5-8 (कार्डियो और ताकत)

दिन 1: दौड़ना (30 मिनट)
दिन 2: प्लायोमेट्रिक व्यायाम (उदाहरण के लिए, बॉक्स जंप, 10 प्रतिनिधि के 3 सेट)
दिन 3: आराम
दिन 4: साइकिल चलाना (30 मिनट) दिन
5: तैराकी (30 मिनट)
दिन 6: आराम का
दिन 7: आराम करें
याद रखें कि अलग-अलग परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं, और आनुवंशिकी इसमें एक भूमिका निभाती है कि आपका शरीर कहाँ वसा जमा करता है और कहाँ खोता है। केवल सौंदर्यशास्त्र के बजाय समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस पर ध्यान दें। इसके अतिरिक्त, अपने आहार या व्यायाम की दिनचर्या में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।

प्रेग्नेंसी के बाद डिप्रेशन होता है बहुत आम, इन 6 टिप्स से मिलेगी मदद

विटामिन बी 12 की कमी को न करें नजरअंदाज... अन्यथा बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

रामबुतान फल क्या है, निपाह वायरस से क्या है इसका कनेक्शन और क्यों की जा रही है इसकी चर्चा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -