अगले साल तक आ सकती है कोरोना की 'सुपर वैक्सीन', कर सकेगी हर वैरिएंट का मुकाबला
अगले साल तक आ सकती है कोरोना की 'सुपर वैक्सीन', कर सकेगी हर वैरिएंट का मुकाबला
Share:

नई दिल्ली: कोविड-19 वायरस के नए वैरिएंट पूरे विश्व के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं। इसी बीच वैज्ञानिक एक 'सुपर वैक्सीन' तैयार करने में लगे हुए हैं, जिससे कोरोना वायरस के आने वाले तमाम वैरिएंट के संक्रमण को रोका जा सकेगा। वहीं महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 10 हजार से अधिक केस सामने आए हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना गिलिंग्स स्कूल ऑफ ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों ने यह सुपर वैक्सीन बना ली है। इस वैक्सीन का सफल ट्रायल चूहों पर किया जा चुका है। चूहों के ऊपर वैक्सीन के ट्रायल के दौरान यह देखा गया कि सुपर वैक्सीन ने ना केवल कोविड-19 से बचाया बल्कि कई दूसरे वैरिएंट से भी बचाया है। साथ ही इस वैक्सीन ने चूहों के फेफड़ को भी नुकसान होने से बचाया।

चूहों पर वैक्सीन के सफल ट्रायल के बाद नॉर्थ कैरोलिना गिलिंग्स स्कूल के प्रोफ़ेसर राल्फ बालिक ने कहा है कि इस वैक्सीन में डेल्टा, डेल्टा प्लस सहित तमाम वैरिएंट के संक्रमण को रोकने की क्षमता है। इसलिए अगले साल तक इसका ट्रायल इंसानों के ऊपर भी किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने इसे सेकेंड जनरेशन वैक्सीन करार दिया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले वक़्त में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट फिर से महामारी फैला सकते हैं. इसलिए इस सुपर वैक्सीन को तैयार किया गया है।

विप्रो आईटी सर्विसेज ने 750 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यवर्ग के नोट किए जारी

कोरोना टीकाकरण की रफ़्तार पर सोनिया गांधी ने जताई चिंता, तीसरी लहर को लेकर कही ये बात

मध्य प्रदेश में हुए रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन पर बोले सिंधिया- 'इसका श्रेय जनता को जाता है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -