मैनचेस्टर विश्वविद्यालय-आईआईटी खड़गपुर ने संयुक्त रूप से भारत-ब्रिटेन दोहरी डॉक्टरेट कार्यक्रम का किया शुभारंभ
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय-आईआईटी खड़गपुर ने संयुक्त रूप से भारत-ब्रिटेन दोहरी डॉक्टरेट कार्यक्रम का किया शुभारंभ
Share:

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर संयुक्त रूप से एक दोहरे पुरस्कार पीएचडी कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा करते हैं जो एक रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण का प्रतिनिधित्व करता है, एक आधिकारिक बयान शुक्रवार को कहा। कार्यक्रम पर्यावरणीय जियोकेमिस्ट्री, बायोमैटिरियल्स और उद्योग 4.0 सहित कई विषयगत क्षेत्रों में मौजूदा शोध सहयोगों को समेकित और निर्मित करने का काम करेगा। छात्रों को संयुक्त रूप से भर्ती किया जाएगा और मैनचेस्टर और खड़गपुर दोनों में समय बिताएंगे, दो विश्व स्तर के संस्थानों की विशेषज्ञता, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे से लाभान्वित होंगे। 

पीएचडी कार्यक्रम, जो भारत और यूके में दो प्रमुख संस्थानों की रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण का प्रतिनिधित्व करेगा, पर्यावरणीय रसायन विज्ञान, जैव रसायन और उद्योग 4.0 सहित कई विषयगत क्षेत्रों में मौजूदा शोध सहयोगों को समेकित और निर्मित करने का काम करेगा। आईआईटी खड़गपुर ने पहले ही ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा के विश्वविद्यालयों के साथ इसी तरह के कार्यक्रम स्थापित किए हैं, यह पहली बार है जब एक ब्रिटिश विश्वविद्यालय के साथ इस तरह का संयुक्त कार्यक्रम स्थापित किया गया है।

बयान में कहा गया है, छात्रों को संयुक्त रूप से भर्ती किया जाएगा और दोनों विश्व स्तर पर प्रसिद्ध संस्थानों की विशेषज्ञता, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे से लाभान्वित होकर मैनचेस्टर और खड़गपुर दोनों में समय व्यतीत करेंगे।यह कार्यक्रम इस जुलाई में शुरू किया जाएगा और अपने प्रारंभिक चरण के दौरान भारत से आईआईटी और आईआईएससी स्नातकों के लिए खुला रहेगा। सफल उम्मीदवारों को आईआईटी खड़गपुर में प्रथम वर्ष बिताने वाले दोनों संस्थानों में पर्यवेक्षकों और संयुक्त कार्यक्रम बोर्ड द्वारा निर्धारित परियोजना आवश्यकताओं के अनुसार मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और आईआईटी खड़गपुर के बीच विभाजित कार्यक्रम के शेष समय के साथ नामांकन करने की आवश्यकता होगी।

सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 2.4 लाख तक मिलेगा वेतन

पॉवर कॉर्पोरेशन में इंजीनियर तथा अन्‍य कर्मचारियों को मिलेगा इतना वेतनमान

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व नींद दिवस?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -