जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व नींद दिवस?
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व नींद दिवस?
Share:

विश्व नींद दिवस शुक्रवार, 19 मार्च, 2021 को हर साल वसंत विषुव से पहले मनाया जाता है, दुनिया भर के देश नींद पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं और लोगों को इसके महत्व के बारे में जागरूक करने की कोशिश करते हैं। विश्व नींद दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य नींद का उत्सव और नींद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्रवाई करने का आह्वान है, जिसमें चिकित्सा, शिक्षा, सामाजिक पहलू और ड्राइविंग शामिल हैं। 

इसका आयोजन वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा किया जाता है और इसका उद्देश्य नींद की विकारों की बेहतर रोकथाम और प्रबंधन के माध्यम से समाज पर नींद की समस्याओं के बोझ को कम करना है। विश्व नींद दिवस प्रत्येक वर्ष के वसंत वर्नल विषुव से पहले शुक्रवार को आयोजित किया जाता है। विश्व नींद दिवस नींद से संबंधित मुद्दों, नींद जागरूकता और शिक्षा पर केंद्रित है और ऐसे लोगों की मदद करता है जो नींद से वंचित हैं। 

दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग दोनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हर दिन नींद की कमी से पीड़ित हैं और यह हल्के से गंभीर तक भिन्न हो सकते हैं। 14 वें वार्षिक विश्व नींद दिवस का नारा 'नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य' है। विश्व नींद दिवस सभी नींद पेशेवरों को जीवन की एक इष्टतम गुणवत्ता प्राप्त करने और वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार के लिए नींद के महत्व के बारे में दुनिया की वकालत करने और शिक्षित करने का आह्वान है।

UN ने लेबनान में सरकार के शीघ्र गठन का आग्रह

नासा का नेतृत्व करने के लिए फ्लोरिडा के पूर्व सीनेटर बिल नेल्सन को किया जा सकता है नामित

यूरोप क्षेत्रीय निदेशक श्री हंस क्लूज ने कोविड-19 प्रतिबंधों को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -