उज्जैन में होगा यूनिटी मॉल का निर्माण, महाकाल लोक की तरह भव्य होगा फ्रंट
उज्जैन में होगा यूनिटी मॉल का निर्माण, महाकाल लोक की तरह भव्य होगा फ्रंट
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन में जल्द ही करोड़ों रुपए की लागत से 3.20 हेक्टेयर जमीन पर यूनिटी मॉल का निर्माण किया जाने वाला है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 284 करोड़ के DPR की अनुमति मिल गई है। यह राज्य का पहले यूनिटी मॉल होने वाला है। इसके चलते इसके विस्तार में भव्यता और आधुनिकरण लाने कि पूरी कोशिश कि जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा सभी प्रदेशों में एक एक यूनिटी मॉल बनाया जाना प्रस्तावित है। मध्य प्रदेश के उज्जैन के इंदौर रोड पर होटल इंपिरियल के पास इसका निर्माण किया जाने वाला है। आधुनिक सुविधाओं से भरपूर इस मॉल में प्रदेश के सभी जिलों के प्रोडक्ट एक ही जगह पर उपलब्ध होंगे तथा अन्य प्रदेशों का सामान भी यहां पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त बच्चों के लिए प्ले जोन और दो मल्टीप्लेक्स का निर्माण भी होगा।

आत्मनिर्भर भारत योजना को ध्यान में रखते हुए वन जिला वन प्रोडक्ट योजना को गति देते हुए केंद्र सरकार द्वारा जिले के स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देना यूनिटी मॉल को बनाए जाने का मुख्य उद्देश्य है। उज्जैन में UDA की तरफ से इसका निर्माण किया जाएगा। स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जा सके इसके लिए मध्य प्रदेश के सभी जिलों को मुफ्त स्थान आवंटित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त दूसरे प्रदेशों को भी मुफ्त जगह दी जाएगी। यहां आने वाले पर्यटक एवं स्थानीय निवासी लोकल चीजों को पास से देख एवं खरीद सकेंगे। इस यूनिटी मॉल का फ्रंट एरिया महाकाल लोक की भांति भव्य बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। 

वही मॉल का निर्माण उज्जैन की संस्कृति एवं ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए किया जाने वाला है। जिस प्रकार से महाकाल लोक को भव्यता दी गई है, ठीक उसी प्रकार से मॉल के फ्रंट एलिवेशन को भी तैयार किया जाएगा। मॉल के बेसमेंट में पार्किंग व्यवस्था की जाएगी, जहां पर 450 वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त ग्रह नक्षत्र के आधार पर पौधे लगाए जाएंगे तथा यह पूरा एरिया अनुभूति गार्डन के नाम से पहचाना जाएगा। मॉल पूरी तरह से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा तथा यहां हर वह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी जो आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

'मणिपुर अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा, कश्मीर में जनमत संग्रह हो..', घरेलु मुद्दों में 'विदेशी' दखल कौन चाह रहा ?

भरी सभा में पहलवान सिंह ने दिया विवादित बयान, कहा- 'सामान्य वर्ग के लोग आदिवासी लड़कियों को...'

सावन में बाबा पर हुई 'धनवर्षा'! महाकालेश्वर मंदिर में आया 200 करोड़ रुपए का चढ़ावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -