कोरोना का कहर, मार्च महीने में तेजी से गिरे तेल और खाद्य पदार्थों के दाम
कोरोना का कहर, मार्च महीने में तेजी से गिरे तेल और खाद्य पदार्थों के दाम
Share:

नई दिल्ली: यूनाइटेड नेशंस की खाद्य एजेंसी ने बताया है कि मार्च में पूरी दुनिया की बाजारों में खाद्य वस्तुओं की कीमतों और तेल के दाम में तेजी से गिरावट आई है. कोरोनो वायरस महामारी की वजह से मांग में कमी देखी गई, जिसकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है.

खाद्य और कृषि संगठन (FAO) खाद्य मूल्य सूचकांक, जो अनाज, तिलहन, डेयरी उत्पादों, मांस और चीनी की बास्केट के लिए मासिक परिवर्तन का आंकलन करता है, पिछले महीने औसतन 172.2 अंक पर था ,जो फरवरी से 4.3 फीसदी कम है. FAO के वरिष्ठ अर्थशास्त्री अब्दोलरेज़ा अब्बासियन ने कहा कि दामों में गिरावट काफी हद तक मांग और आपूर्ति के कारकों से प्रेरित होती हैं. आपूर्ति बढ़ने और मांग में कमी से भाव कम हो जाते हैं.

 FAO के चीनी मूल्य सूचकांक में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है, जिसमें फरवरी की तुलना में 19.1 फीसदी की गिरावट आई है.  रोम स्थित एजेंसी ने कहा कि कई देशों में कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन से सम्बंधित खपत में कमी और क्रूड आयल की कीमतों में हालिया गिरावट के चलते इथेनॉल उत्पादकों की कम मांग के कारण यह गिरावट दर्ज की गई है .

UBI और OBC में है अकाउंट तो, यहां मिलेगा विलय से जुड़ी शंका का हल

लॉकडाउन : अगर बैंकों में है आपको काम तो, इस बात का रखे ध्यान

भारतीय बैंकिंग सिस्टम पर क्या है मूडीज की राय ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -