दाल के भाव कम करने में लगेंगे 2 महीने और
दाल के भाव कम करने में लगेंगे 2 महीने और
Share:

एक तरफ मौसम की मार तो दूसरी तरफ फसल उत्पादन की कमी के चलते महंगाई बढ़ती ही जा रही है. इस बढ़ती महंगाई में सबसे ज्यादा यदि किसी चीज ने रुलाया है तो वह है अरहर. जी हाँ, इसको देखते हुए हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा भी वर्ष 2016 को "इंटरनैशनल ईयर ऑफ पल्सेज" घोषित किया गया है. मामले में ही यह बात सामने आ रही है कि इसके माध्यम से सरकार तुअर दाल की खपत को बढ़ाने पर विचार कर रही है.

लेकिन इसके साथ ही यह बात भी सुनने में आ रही है कि तुअर दाल को सामान्य कीमत में आम आदमी तक पहुँचने में दो महीने का समय लग जायेगा. गौरतलब है कि दीपवली के बाद से तुअर दाल में 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस बीच ही यह भी सुनने में आ रहा है कि दाल का आयात भी शुरू कर दिया गया है लेकिन व्यापारियों का यह मानना है कि आवक के शुरू होने के बाद ही दाल के भावों में नरमी आना शुरू होगी.

फ़िलहाल यह कहा जा रहा है कि दाल की कीमतें 150 रु से लेकर 180 रु तक रह सकती है. इस मामले में तारीख के पूछे जाने पर विश्लेषकों का यह कहना है कि 15 दिसम्बर से दाल की आवक शुरू हो जाती है. इस कारण ही यह कहा जा सकता है कि 15 दिसम्बर के बाद ही इसकी कीमत में गिरावट आना शुरू हो सकती है. बाजार विश्लेषक इस मामले में मौसम की मार से असमंजस में है और उनका यह कहना है कि इससे उत्पादन पर बुरा असर भी हो सकता है,

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -