योग दिवस की रोशनी में डूबा संयुक्त राष्ट्र संघ
योग दिवस की रोशनी में डूबा संयुक्त राष्ट्र संघ
Share:

न्यूयॉर्क: सपनो का शहर कही जाने वाली अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी इन दिनों योग के रंग में रंगा हुआ है. कल यानि 21 जून को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाना है. इसी के एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में रोशनी की गई है. रोशनी के जरिए योग की एक मुद्रा को दर्शाया गया है।

इधर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्य नमस्कार पर एक डाक टिकट जारी किया है. मंगलवार को यूएनओ दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को होस्ट करेगा. यूएन में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर इस बाबत जानकारी दी. अपने ट्वीट में अकबरुद्दीन ने लिखा कि यूएन में योग रोशन हो रहा है।

इस मौके पर यूएन हेडक्वार्टर बिल्डिंग, न्यूयॉर्क को खास तौर पर सजाया गया है. रोशनी के जरिए यूएन बिल्डिंग पर एक लड़की को योग के पर्नतासन मुद्रा में दिखाया गया है. कल होने वाले समारोह में यूएस जनरल एसेंबली के अध्यक्ष मॉरगेंस लैक्तोफ्त, अंडर सेक्रेटरी क्रिस्टीना गलाच और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव शामिल होंगे।

समारोह में ब्रिटेन की मशहूर सिंगर तान्या वेल्स संस्कृत श्लोकों की संगीतमय प्रस्तुति देंगी. सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिहाज से योग का नियमित अभ्यास जरुरी है. उन्होंने कहा कि यूएन सेक्रेटरिएट सर्किल में तय योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए एक सौ से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने रजिस्ट्रेशन करा रखा है।

आखिरी दिन भी रजिस्ट्रेशन जारी है. विभिन्न देशों के राजदूत और राजनयिक इस मौके पर योग से जुड़े अपने अनुभव को बंटने वाले हैं कि कैसे उनकी जिंदगी में असरकारी बदलाव आया. भारत में मोदी व दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सूर्य नमस्कार की विभिन्न क्रियाओं पर डाक टिकट जारी किया है. बता दें कि सूर्य नमस्कार में अलग-अलग सात मुद्राएं होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -