धनतेरस पर इंदौर के बाजारों में हुई 'धन वर्षा'! 1 हजार करोड़ रुपये का कारोबार
धनतेरस पर इंदौर के बाजारों में हुई 'धन वर्षा'! 1 हजार करोड़ रुपये का कारोबार
Share:

इंदौर: धनतेरस के इस विशेष दिन इंदौर के बाजारों में लगभग एक हजार करोड़ रुपये की बिक्री का अंदाजा है। खरीदी के इस आंकड़े में गाड़ियों से लेकर आभूषण एवं बर्तनों से लेकर गृहसज्जा की सामग्री और प्रापर्टी बाजार के सौदे भी सम्मिलित हैं। धनतेरस के लिए सराफा बाजार की सड़कों पर कालीन बिछा था। दुकानों पर विशेष सजावट की गई। एमजी रोड और एबी रोड के ज्वेलरी शोरूम के बाहर खरीदार स्टोर्स में दाखिल होने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। 

पूरे शहर में धनतेरस पर लगभग 150 करोड़ रुपये के आभूषण, सिक्के और बर्तन आदि बिकने का अनुमान है। इंदौर सोना-चांदी जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन के मंत्री अविनाश शास्त्री के मुताबिक, धनतेरस पर चांदी की खरीदारी अधिक हुई। ऐसे तमाम लोगों ने जिनके परिवार में आने वाले दिनों में विवाह है, उन्होंने अच्छा दिन और मुहुर्त होने के चलते इसी दिन ज्वेलरी खरीदी तथा पहले से बुक गहनों की डिलीवरी ली। शेयर बाजार में गिरावट के बाद तमाम निवेशकों का ध्यान सोना-चांदी पर जा रहा है। ऐसे में बुलियन मार्केट में भी अच्छी खरीदारी नजर आई।

वही बर्तनों के साथ होम एप्लायसेंस, क्राकरी आदि पर इंदौर के लोगों ने लगभग 8 करोड़ रुपये खर्च किए। इस बार तांबे एवं पीतल के बर्तनों के प्रति रुझान दिखाई दिया। ऐसे में बर्तनों पर खर्च होने वाले रुपयों का आंकड़ा भी बढ़ता दिखा। तांबा 1000 रुपये से 1500 रुपये किलो तथा पीतल 600 से 1000 रुपये किलो है। बर्तन बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र मेहता के मुताबिक, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के चलते पीतल-तांबे के बर्तन खरीदे जा रहे हैं। एल्युमिनियम के बर्तनों की मांग घरेलू इस्तेमाल के लिए अब न के बराबर है। इस बार धातुओं के दाम नहीं बढ़े, ऐसे में खरीदी के प्रति लोगों का उत्साह बेहतर दिखाई दिया।

'मुंबई को दिल्ली न बनाएं..', बॉम्बे हाई कोर्ट ने घटाया पटाखे फोड़ने का समय, पहले 3 घंटे की थी अनुमति

'आतंकी निज्जर मर्डर केस में कनाडा का सहयोग करे भारत..', अमेरिका ने दिया सुझाव, तो विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब

तमिलनाडु में दुखद सड़क हादसा, दो बसों में भीषण टक्कर, 5 की मौत; 60 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -