मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन जनादेश नए सिरे से
मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन जनादेश नए सिरे से
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र शांति तैनाती को एक और वर्ष के लिए 15 नवंबर 2022  तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है । सूत्रों के अनुसार, संकल्प 2605  यह भी तय करता है कि फ्रांस में MINUSCA (संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन) के रूप में जाना जाने वाला संयुक्त राष्ट्र शांति सेना 14,400 सैनिकों और 3,020  पुलिस अधिकारियों के अपने वर्तमान कार्मिक स्तर को बनाए रखेगी । सुरक्षा परिषद के पंद्रह सदस्यों में से तेरह ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया ।

चीन और रूस ने इस बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी  क्योंकि मध्य अफ्रीकी गणराज्य की सरकार की राय चार्टर में पर्याप्त रूप से परिलक्षित नहीं हुई । यह संकल्प MINUSCA को अपनी क्षमताओं और तैनाती क्षेत्रों के भीतर अपने जनादेश को पूरा करने के लिए आवश्यक किसी भी और सभी साधनों का उपयोग करने का अधिकार देता है ।

संकल्प 2605  के अनुसार, MINUSCA का जनादेश शांति और सुलह पर 2019  राजनीतिक समझौते के कार्यान्वयन और एक व्यापक दृष्टिकोण और सक्रिय और मजबूत मुद्रा के माध्यम से सशस्त्र समूहों द्वारा उत्पन्न खतरे को समाप्त करने के माध्यम से राष्ट्रीय सुलह और दीर्घकालिक शांति के लिए अनुकूल राजनीतिक, सुरक्षा और संस्थागत परिस्थितियों को बनाने के लिए एक बहु-वर्षीय रणनीतिक दृष्टि को आगे बढ़ाना है| 

NCB ने आर्यन खान को बचा लिया ? बड़े 'चक्रव्यूह' में फंसने वाला था शाहरुख़ का लाडला

सामने आया 'छतरीवाली' का फर्स्ट लुक, यूजर्स ने कर डाला ट्रोल

साबुन के बुलबुले पर चार्ज डालने का क्या परिणाम होता है ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -