UN ने इथियोपिया के अधिकारियों की बेदखली को नहीं किया स्वीकार
UN ने इथियोपिया के अधिकारियों की बेदखली को नहीं किया स्वीकार
Share:

इथियोपिया ने घोषणा की है कि वह संयुक्त राष्ट्र के सात अधिकारियों को देश के आंतरिक मामलों में "हस्तक्षेप" करने का आरोप लगा रहा है, क्योंकि टाइग्रे से इस क्षेत्र की घातक नाकाबंदी पर इथियोपिया सरकार पर दबाव बढ़ता है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वह अधिकारियों से संबंधित व्यक्ति गैर ग्रेटा के सिद्धांत के आवेदन को स्वीकार नहीं करता है, इथियोपिया के सात संयुक्त राष्ट्र स्टाफ सदस्यों के निष्कासन को प्रभावी ढंग से खारिज कर देता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, यह एक सिद्धांत है जो एक राज्य द्वारा दूसरे राज्य में मान्यता प्राप्त राजनयिक एजेंटों पर लागू होता है। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के लिए इस सिद्धांत का आवेदन संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के तहत दायित्वों और संयुक्त राष्ट्र और उसके अधिकारियों को दिए जाने वाले विशेषाधिकारों और उन्मुक्तियों के विपरीत है। हक ने कहा, संयुक्त राष्ट्र इथियोपिया के स्थायी मिशन को यह स्पष्ट करने के लिए एक नोट वर्बेल भेज रहा है कि यह संगठन की लंबे समय से चली आ रही कानूनी स्थिति है जो संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के संबंध में व्यक्तित्व गैर ग्रेट के सिद्धांत के आवेदन को स्वीकार नहीं करता है।

हक ने आगे कहा, यह कहते हुए कि महासचिव को शुक्रवार को इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद का फोन आया, जिसमें गुटेरेस ने व्यक्तित्व गैर ग्रेट के सिद्धांत के संबंध में संयुक्त राष्ट्र की स्थिति को दोहराया। जब भी संयुक्त राष्ट्र कर्मियों के आचरण के संबंध में कोई चिंता उत्पन्न होती है, तो आवश्यकता यह है कि इस तरह की चिंताओं से संगठन को उचित रूप से अवगत कराया जाए। हक ने कहा कि यह तब महासचिव के लिए आवश्यक निर्धारण करने और मामले को संबोधित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए है। तो, यह हमारा स्थायी सिद्धांत है। उसी समय, महासचिव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को इथियोपिया की स्थिति और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों के बारे में हाल के घटनाक्रम पर परिषद को सूचित करने के लिए एक पत्र भेज रहे हैं।

75 देशों ने वैक्सीन इक्विटी के लिए किया वैश्विक एकजुटता का आह्वान

संयुक्त राष्ट्र ने लेबनान के लिए शुरू की आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना

ISIS-K ने ली सिख डॉक्टर सतनाम सिंह की हत्या की जिम्मेदारी, क्लिनिक में घुसकर आतंकियों ने मारी थी गोलियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -