राजनीतिक संकट को हल करने के लिए सूडान में संयुक्त राष्ट्र ने वार्ता का पहला चरण पूरा किया
राजनीतिक संकट को हल करने के लिए सूडान में संयुक्त राष्ट्र ने वार्ता का पहला चरण पूरा किया
Share:

सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने देश की राजनीतिक उथल-पुथल को हल करने के उद्देश्य से सूडानी पार्टियों के साथ पहले दौर की बातचीत पूरी कर ली है।

रिपोर्ट के अनुसार, सूडान में संयुक्त राष्ट्र एकीकृत संक्रमणकालीन सहायता मिशन (UNITAMS) ने कहा कि यह जल्द ही एक सारांश दस्तावेज तैयार करेगा जो नागरिक प्रशासन में संक्रमण से संबंधित संवेदनशील मुद्दों पर सूडानी राजनीतिक गुटों के बीच समझौते के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर जोर देता है।

UNITAMS के नेता, वोल्कर पर्थेस के अनुसार, परामर्श प्रक्रिया "उपयोगी" है क्योंकि यह मिशन को सूडानी लोगों के विभिन्न दृष्टिकोणों और सिफारिशों को सुनने की अनुमति देती है। पर्थ 10 जनवरी से देश में सूडानी राजनीतिक दलों और नागरिक बलों के साथ बैठक कर रहे हैं, जब यूनिटम्स ने देश के राजनीतिक संकट को समाप्त करने के लिए एक अंतर-सूडानी राजनीतिक प्रक्रिया शुरू की थी।

सूडान के संक्रमणकालीन संप्रभु परिषद के अध्यक्ष अब्देल फत्ताह अल-बुरहान के बाद से सूडान एक राजनीतिक संकट में है, जिसने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की और 25 अक्टूबर, 2021 को संप्रभु परिषद और सरकार को भंग कर दिया।

तब से, विपक्षी दलों ने नागरिक सरकार की मांग करते हुए खार्तूम की राजधानी और अन्य स्थानों पर लगातार बड़े विरोध प्रदर्शन किए हैं।

लीबिया पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सभी पक्षों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया

यूनेस्को की विश्व धरोहर के लिए विवादित खदान को आगे बढ़ाएगा जापान

बिडेन ने ज़ेलेंस्की से बात की, यूक्रेन की संप्रभुता के लिए समर्थन दोहराया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -