यूनेस्को की विश्व धरोहर के लिए विवादित खदान को आगे बढ़ाएगा जापान
यूनेस्को की विश्व धरोहर के लिए विवादित खदान को आगे बढ़ाएगा जापान
Share:

टोक्यो - यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में रखे जाने के लिए अपने पूर्व सोने और चांदी की खान के लिए औपचारिक सिफारिश के एक पत्र में, जापानी सरकार ने कोरियाई लोगों के खिलाफ अपने 20 वीं शताब्दी के युद्धकालीन अत्याचारों को प्रभावी ढंग से नजरअंदाज कर दिया, जानकार सूत्रों ने सोमवार को कहा।

सियोल के मजबूत विरोध के बावजूद, टोक्यो ने अगले साल सादो खान को यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के रूप में वर्गीकृत करने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जापान द्वारा अपने देश के क्रूर औपनिवेशिक कब्जे के परिणामस्वरूप 2,000 कोरियाई लोगों को खदान में काम करने के लिए मजबूर किया गया था। "16 वीं शताब्दी से 19 वीं शताब्दी के मध्य तक, (जापानी सरकार) ने (सादो खान) को अपनी खनन तकनीक और प्रणाली के लायक होने के रूप में बढ़ावा दिया," एक जापानी सरकारी स्रोत ने कहा।

अधिकारी के अनुसार, जापान ने 1 फरवरी को यूनेस्को को भेजे गए पत्र में एडो अवधि (1603-1867) के दौरान खान की गतिविधि पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें मजबूर श्रम मुद्दे को आवश्यक घटक से बाहर रखा गया था।

विदेश मंत्रालय के एक अन्य स्रोत के अनुसार, जापान ने 2010 में विरासत उम्मीदवार स्थलों की अपनी प्रारंभिक सूची में "विरासत खानों, विशेष रूप से सोने की खानों के साडो परिसर" के बजाय दस्तावेज में "साडो द्वीप सोने की खानों" नाम का इस्तेमाल किया।

बिडेन ने ज़ेलेंस्की से बात की, यूक्रेन की संप्रभुता के लिए समर्थन दोहराया

तालिबान ने अफगानिस्तान की 7 अरब डॉलर की संपत्ति को विभाजित करने के बिडेन के फैसले पर प्रतिक्रिया दी

पूर्वी यरुशलम में दंगा रोकने की कोशिश कर रही इजरायली पुलिस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -