मसूद अजहर पर प्रतिबंध के विरोध को चीन ने फिर दोहराया
मसूद अजहर पर प्रतिबंध के विरोध को चीन ने फिर दोहराया
Share:

बीजिंग : ड्रामेबाज चीन ने संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध के लिए भारत के आवेदन पर दूसरी बार विरोध करने के अपने फैसले को कुतर्क देकर सही ठहराया है. उसने कहा कि भारत के आवेदन को लेकर अलग-अलग राय जताई गई हैं. चीन के इस फैसले से यह मामला तीन महीने और लंबा खींच जाएगा और संबंधित पक्षों को विचार-विमर्श के लिए और समय मिल जाएगा. बता दें कि भारत ने दूसरी बार प्रतिबंध के विरोध पर कहा था कि इससे खतरनाक संदेश जाएगा. भारत की निंदा पर चीन के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यह प्रतिक्रिया दी.

चीन  ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की आतंक विरोधी समिति में दिए गए आवेदन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुरूप होना चाहिए. बता दें कि इस सप्ताह दूसरी बार चीन ने इस रोक को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. तकनीकी आधार पर प्रतिबंध को रोकने से इस मामले में समिति को चर्चा करने और संबंधित पक्षों को विचार-विमर्श करने के लिए और समय मिल जाएगा. संबंधित पक्षों के विचार-विमर्श से उसका आशय भारत और पाकिस्तान में बातचीत से है.

चीन का दोहरा चरित्र देखिए एक तरफ वह मसूद अजहर पर प्रतिबन्ध लगाने पर अड़ंगे लगा रहा है, वहीँ दूसरी तरफ खुद को आतंकवाद के खिलाफ बता रहा है. वह आतंकवाद से निपटने के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग के पक्ष की भी बात कर रहा है. चीन का कहना है कि आतंकवाद विरोधी समिति में मामले को बगैर भेदभाव और ठोस सुबूतों के साथ रखना चाहिए. अब यह मुद्दा गोवा में 15-16 अक्टूबर को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बातचीत में फिर उठ सकता है.

आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध न लगाने पर भारत नाराज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -