भारत की यात्रा पर आए यूक्रेन के मंत्री
भारत की यात्रा पर आए यूक्रेन के मंत्री
Share:

यूक्रेन की पहली उप विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के नेतृत्व की प्रशंसा की और कहा कि एक सच्चे नेता के लिए कीव का समर्थन करना 'एकमात्र सही विकल्प' है। पिछले साल फरवरी में रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से भारत की यात्रा करने वाले पहले यूक्रेनी मंत्री दझापारोवा हैं, जो चार दिनों के लिए वहां हैं। जब यूरोप में चल रहे संघर्ष की बात आती है, तो भारत ने रूस को परेशान न करने, पश्चिम के साथ अपने विकासशील संबंधों को बनाए रखने और यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजने के बीच एक नाजुक संतुलन बनाने का प्रयास किया है। भारत आज विश्वगुरु, विश्व का शिक्षक और न्यायाधीश बनने की अपेक्षा रखता है। हमारे पास हमारे मामले में स्थिति की एक बहुत ही स्पष्ट तस्वीर है: निर्दोष पीड़ित के खिलाफ हमलावर। दझापरोवा ने सोमवार को ट्वीट किया कि सच्चे विश्वगुरु के लिए एकमात्र उचित प्रतिक्रिया यूक्रेन का समर्थन करना है।

नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव संजय वर्मा से बात करने के बाद, झापारोवा ने संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन भारत के साथ अधिक गहन राजनीतिक वार्ता की उम्मीद करता है। दझापरोवा के अनुसार, एक वैश्विक दक्षिण नेता और जी 20 अध्यक्ष के रूप में भारत की भागीदारी का सवाल उठाया गया था। लेखक ने कहा, 'मुझे लगता है कि हम उम्मीद करते हैं कि भारत आर्थिक चुनौतियों, ऊर्जा चुनौतियों, परमाणु चुनौतियों जैसे वैश्विक मुद्दों और चुनौतियों में काफी हद तक शामिल होगा क्योंकि यूक्रेन का मुद्दा आज एक लिटमस पेपर है। दझापारोवा की यात्रा के साथ, भारत एक बार फिर चल रहे संघर्ष में संभावित वार्ताकार के रूप में सुर्खियों में है, जिसके परिणाम स्वरूप मार्च में जारी संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, 8,200 से अधिक मौतें हुई हैं और 13,700 से अधिक घायल हुए हैं।

नई दिल्ली में ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन में रणनीतिक अध्ययन के निदेशक हर्ष वी. पंत के अनुसार, यह यात्रा महत्वपूर्ण है, क्योंकि मेरी राय में, भारत अभी भी उन कुछ देशों में से एक है जो संघर्ष के दोनों पक्षों के साथ संबंध बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत यूक्रेन के लिए चीन की तुलना में अधिक भरोसेमंद हो सकता है, जिसे व्यापक रूप से स्पष्ट कारणों से रूस के पक्ष में माना जाता है। इसलिए रूस के साथ भारत के संबंधों को देखते हुए शायद यूक्रेन के लिए इस मुद्दे पर अपनी स्थिति बताने और भारत-यूक्रेन मुद्दे पर आगे की कार्रवाई करने का आग्रह करने का यह सही समय है।

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर यूरोपियन स्टडीज की प्रोफेसर उम्मू सलमा बावा के अनुसार, युद्ध छिड़ने के एक साल से अधिक समय बाद भी शांति स्थापित करने की भारत की क्षमता मेज पर है। भारत यूक्रेन के पुनर्विकास के साथ-साथ अन्य योगदान और राजनयिक समर्थन के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान कर सकता है। भारत और रूस के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध हैं और बावा ने अरब न्यूज से कहा कि "कोई भी चैनल जो शांति लाने की संभावना खोल सकता है, उसे खोजा जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्व मंच पर भारत के प्रभाव को यूक्रेन ने स्वीकार किया है क्योंकि इस साल जी-20 की अध्यक्षता हुई है और पश्चिम तथा रूस दोनों के साथ उसकी बातचीत है। यूक्रेन युद्ध को समाप्त होते देखने के लिए उत्सुक है, उसने जारी रखा, इसके शुरू होने के एक साल बाद। यूक्रेन के लिए भारत जैसे देशों के साथ जुड़ना भी महत्वपूर्ण है, जिनके बीच सकारात्मक द्विपक्षीय संबंध हैं।

विश्व शतरंज चैंपियनशिप के राउंड 2 में डिंग को हराकर नेपोमनिशी ने अपने नाम की बढ़त

अब ब्रिटेन सिगरेट से वेप पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करेगा

न्यू जर्सी में नमाज़ के दौरान हुआ चाकू से वार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -