प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत में यूक्रेन की स्थिति पर विचार किया जाएगा: स्कॉट मॉरिसन
प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत में यूक्रेन की स्थिति पर विचार किया जाएगा: स्कॉट मॉरिसन
Share:

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि 21 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके  शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन की स्थिति और हिंद-प्रशांत के लिए इसके प्रभावों पर चर्चा की जाएगी।

मॉरिसन ने कहा कि शिखर सम्मेलन यह भी पता लगाएगा कि कैसे द्विपक्षीय व्यापार और निवेश लिंक को मजबूत किया जाए और आपसी आर्थिक सुधार और विकास में सहायता के लिए नई आर्थिक संभावनाओं को भुनाया जाए। ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री ने एक बयान में कहा, "हम यूक्रेन की स्थिति और भारत-प्रशांत और म्यांमार के लिए इसके प्रभावों सहित कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चिंताओं पर भी चर्चा करेंगे।"

मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आपसी समझ और विश्वास पर आधारित एक मजबूत द्विपक्षीय संबंध है और दोनों देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक दृष्टिकोण साझा करते हैं। उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध आपसी समझ और विश्वास, लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता और एक खुले, समावेशी, लचीला और संपन्न हिंद-प्रशांत के साझा दृष्टिकोण पर आधारित है।"

21 मार्च को बैठक 4 जून, 2020 को ऐतिहासिक पहली आभासी शिखर बैठक के बाद हुई, जब भारत-ऑस्ट्रेलिया साझेदारी को 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ा दिया गया था।

मॉरिसन ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी और मैं हमारे व्यापार और निवेश सहयोग को गहरा करने और हमारी पारस्परिक आर्थिक सुधार और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नई आर्थिक संभावनाओं को जब्त करने के बारे में बात करेंगे।"

उन्होंने कहा, "इन प्रयासों के केंद्र में रक्षा और सुरक्षा, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिजों और टिकाऊ ऊर्जा में सहयोग बढ़ाना है।" ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री ने कहा कि मोदी की मेजबानी आभासी वार्षिक नेताओं के सम्मेलन में की जाएगी।

सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार यमन का हौथी मिलिशिया

पाक पीएम इमरान खान को विपक्षी राजनीतिक दलों की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने बाढ़ प्रभावित समुदायों के लिए और फंडिंग की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -