UGC NET : उम्र सीमा में हुआ बदलाव, इन्हे मिलेगा लाभ
UGC NET : उम्र सीमा में हुआ बदलाव, इन्हे मिलेगा लाभ
Share:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) में इस बार कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. दरअसल, इस बार से इस परीक्षा में कुछ बड़े बदलाव किये गए है. जो कि, छात्रों के हित मे होंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने परीक्षा के पैटर्न को नया रूप दिया है. वहीँ, बोर्ड ने जेआरएफ जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानि नेट में आयु सीमा में परिवर्तन किया है. आपको बता दे कि, जेआरएफ यानी जूनियर रिसर्च फेलो के लिए आयु सीमा में दो साल का इजाफा कर दिया गया है. पहले नेट परीक्षा में शामिल होंने के लिए अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष थी, जिसे अब 30 वर्ष कर दिया गया है. 

इस बात की पुष्टि आयोग के सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से जारी संक्षिप्त अधिसूचना में की गई हैं. आयु सीमा में बदलाव करने के साथ ही प्रश्न पत्र की संख्या में भी काफी अहम बदलाव किया गया हैं. जहां हर बार अभ्यर्थियों को 3 प्रश्न पत्र हल करने होते थे. वहीं, अब प्रश्न पत्रों की संख्या तीन से घटाकर दो कर दी गई है. इस बार परीक्षा में प्रश्न पत्र भी 100 नंबर का होगा. और 100 नंबर के इस प्रश्नपत्र में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे. 

आपको बता दे कि, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाती है. इस परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई 2018 को किया जाएगा. परीक्षा से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आप कल यानी 1 फरवरी से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. कल इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 

UGC NET 2018: जानिए, कब होगा परीक्षा का आयोजन

खुशखबरी: UGC दे रहा हैं 7800 रु की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

UGC NET: इस तरह करें OMR और CALCULATION शीट के लिए आवेदन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -