एक देश ऐसा जहाँ नहीं लगेगा कोई कर, सब कमाई अपनी
एक देश ऐसा जहाँ नहीं लगेगा कोई कर, सब कमाई अपनी
Share:

रियाद : शीर्षक देखकर चौंकिए मत, यह हकीकत है कि दुनिया में सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहां रहने वाले लोगों को टैक्स नहीं देना पड़ेगा. वहां कितना भी कमाएं सभी रुपए व्यक्ति के होते हैं. सऊदी की सरकार किसी से कोई टैक्स नहीं लेगी. यही नहीं,वहां कंपनियों से भी कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा. मतलब वहां की कंपनियां जितनी भी कमाई करें उनकी कमाई पर वहां की सरकार कोई टैक्स नहीं लेगी.

इस बारे में सऊदी अरब के वित्त मंत्री मोहम्मद अल जदान ने कहा कि अब सऊदी के लोग कमाई पर कोई टैक्स नहीं देंगे. इतना ही नहीं, देश के बड़े आर्थिक सुधारों के तहत अब सऊदी की तेल कंपनियों को भी उनके मुनाफे पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा. वर्ष 2014 के बीच से तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से सऊदी अरब को अपनी अर्थव्यवस्था के हर हिस्से में बड़े बदलाव लाने की जरूरत पड़ी. इनमें नई टैक्स नीति, निजीकरण एवं निवेश की नई नीति और सरकारी खर्चों में भारी-भरकम कटौती करने जैसे बड़े कदम उठाने पड़े.न्यूज एजेंसी ने सऊदी अरब के वित्त मंत्री के बयान के हवाले से कहा कि लोग अब इस चिंता से मुक्त हो जाएं कि नई सुधार योजना के तहत उन पर टैक्स लगाया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब के लोग अब भी इन्कम टैक्स नहीं देते हैं और न ही सऊदी अरब की कंपनियां अपने लाभ पर टैक्स देती हैं. वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि वर्ष 2018 के लिए वैल्यू-ऐडेड टैक्स (वैट) लगाने की योजना है जो वर्ष 2020 से पहले 5 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगा.उन्होंने खुलासा किया कि यह टैक्स तेल पर नहीं लगेगा.  जिन कंपनियों को तेल से कमाई होती है उन कंपनियों पर टैक्स नहीं लगेगा. यह तेल के अतिरिक्त होने वाली कमाई पर ही लगेगा.

यह भी देखें

पाकिस्तानी पिता ने बेटे को मारने वाले 10 भारतीयों की जिंदगी बख्शी

29 भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के लिए सुषमा हुईं सक्रिय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -