संयुक्त अरब अमीरात मंगल गृह पर बसाएगा पहला शहर
संयुक्त अरब अमीरात मंगल गृह पर बसाएगा पहला शहर
Share:

दुबई: हाल में मिली जानकारी में पता चला है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने लाल ग्रह कहे जाने वाले मंगल ग्रह पर बसने की तेयारिया पूरी कर ली है, जिसमे हाल में इस बात का खुलासा करते हुए लाल ग्रह पर साल 2117 तक शहर बसाने की योजना के बारे में खुलासा किया गया है. इसके बारे में यूएई के उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम और क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मार्स 2117 प्रोजेक्ट के बारे में एलान किया है, जिसमे मंगल गृह पर अपने पहले शहर को बसने के बारे में कहा है. 

इस कार्य के लिए 100 साल के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत यूएई विशेषज्ञों को तैयार करने के लिए एक खाका बनाएगा वही इस काम में अंतरिक्ष क्षेत्र में महारत रखने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठनों और वैज्ञानिक संस्थानों से मदद ली जाएगी.

इसके बारे में जानकारी देते हुए शेख मुहम्मद बिन राशिद ने बताया है कि लोगो को हमेशा से दूर ग्रह पर जाने का सपना रहा है. जिसके चलते हम चाहते है इस अभियान का नेतृत्व करे. 

बतादे कि 2015 में यूएई ने अपने मार्स प्रोब मिशन के बारे में घोषणा की थी, जिसके बाद वह अपना पहला अंतरिक्षयान मंगल ग्रह पर लेकर जाने वाला है. इस यान की साल 2021 में मंगल ग्रह पर उतरने की संभावना है.

अंतरिक्ष में भारत ने रचा इतिहास, ISRO ने छोड़े रिकॉर्ड 104 उपग्रह

नासा या स्पेस नही जायगी यह भारतीय

शावना होगी अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी इंडियन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -