बारिश में सबसे अधिक होता है टाइफाइड का खतरा, बचने के लिए करें ये उपाय
बारिश में सबसे अधिक होता है टाइफाइड का खतरा, बचने के लिए करें ये उपाय
Share:

बारिश का मौसम आ चुका है और इस मौसम में बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है। जी दरअसल इस मौसम में वायरल, डेंगू, चिकनगुनिया के साथ टाइफॉइड के मरीजों की संख्या भी बढ़ जाती है। आप सभी जानते ही होंगे टाइफॉइड एक सामान्य रोग है जो बैक्टीरिया और गंदगी की वजह से हो जाता है। जी हाँ और यह रोग- आम तौर पर दूषित खाने और पानी के कारण फैलता है। वहीं बारिश के दिनों में बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए, इनमे सबसे खासकर शामिल होता है स्ट्रीट फूड। वैसे तो यह बीमारी दूसरे के संपर्क में आने से नहीं फैलती, लेकिन जो व्यक्ति पहले से संक्रमित हो उसका जूठा पानी पीने या खाने से इस संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़- जाता है। आपको बता दें कि इस बीमारी के लक्षण धीरे-धीरे नजर आते हैं और डॉक्टर्स के मुताबिक टाइफॉइड के लक्षण 1 से 2 हफ्ते में दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने और अपने परिवार को टायफाइड से बचा सकते हैं?

उबले पानी का करें उपयोग- एक रिपोर्ट के मुताबिक बारिश मौसम में टाइफॉइड का खतरा बढ़ जाता है। जी हाँ और इसके चलते बरसात में पीने के पानी को लेकर लापरवाही बिलकुल नहीं बरतनी चाहिए। वैसे तो आज के समय में ज़्यादातर घरों में आरओ लगे होते हैं, लेकिन फिर भी पानी को उबाल कर पीना ज्यादा सुरक्षित है।

फल और सब्जियों को धोएं- बाजार से लाए हुए सभी फल और सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करें। जी दरअसल इस सीजन में फल ​और सब्जियां जल्दी खराब होती हैं, इसलिए उन्हें साफ करना बेहद ज़रूरी है। सबसे खासकर बच्चों को देने से पहले इन्हें वेजिटेबल धो लें।

डेयरी प्रोडक्ट को करें अवॉइड- बारिश के दिनों में डेयरी प्रोडक्ट कम मात्रा में खाना चाहिए। सबसे खासकर कच्चे दूध से बने पद्धार्थ जैसे मिठाई, बाजार का मिल्कशेक, कच्चे दूध से बना पनीर। इसके आलावा पैकेट वाले दूध को भी हमेशा उबाल कर ही इस्तेमाल करें।

ओआरएस का करें इस्तेमाल- बारिश के मौसम में नमी की अधिकता होती है, इसलिए पानी का इंटेक कम हो जाता है। ऐसे में दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। इसी के साथ घर में अगर किसी व्यक्ति में टाइफॉइड के लक्षण नजर आते हैं, तो मरीज को तुरंत ओआरएस का घोल दें। इसी के साथ ही पानी की मात्रा को बढ़ा दें।

बारिश में पहने ऐसी ड्रेस, दिखेंगी कूल और स्टाइलिश

बारिश में भूल से भी ना खाए ये चीजें वरना पेट हो जाएगा खराब

बारिश में इस तरह रखे अपनी आँखों का ख्याल वरना होगी बड़ी परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -