बारिश में भूल से भी ना खाए ये चीजें वरना पेट हो जाएगा खराब

बारिश का मौसम आ चुका है और इस मौसम में हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। जी दरअसल इस मौसम में इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर पड़ जाता है और इसके कारण बुखार, खांसी और फ्लू (Cough and Flu) का रिस्क तो बढ़ता ही है, साथ ही बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस वजह से इस मौसम में स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहने की जरूरत होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मानसून के महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।


हरी पत्तेदार सब्जियां न खाएं- बारिश के मौसम में पालक, मेथी, बथुआ, बैंगन, सरसों, गोभी, पत्ता गोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में इनमें कीड़े मकौड़े और बैक्टीरिया पनपते हैं और इनके सेवन से पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा फलों को काटते ही तुरंत खा लें, रखें नहीं।

डेयरी प्रोडक्ट्स अवॉयड करें- बारिश के मौसम में दूध, दही, पनीर, छाछ आदि डेयरी प्रोडक्ट्स न खाने की सलाह दी जाती है। जी हाँ और इस मौसम में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, ऐसे में ये चीजें आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पातीं। इसके अलावा कफ से जुड़ी समस्याएं बढ़ने का रिस्क ज्यादा होता है और इस कारण मॉनसून में डेयरी प्रोडक्ट्स न लेने की सलाह दी जाती है। आपको अगर दूध पीना भी है, तो हल्का गर्म और हल्दी डालकर ही पीएं।

फिश और प्रॉन्स से फूड पॉइजनिंग का खतरा- मॉनसून में फिश, प्रॉन्स और अन्य समुद्री जीव का सेवन न करने के लिए कहा जाता है। जी दरअसल यह समय इनके प्रजनन का होता है और बारिश के मौसम में पानी प्रदूषित हो जाता है और ऐसे में इनका सेवन करने से फूड पॉइजनिंग का रिस्क बढ़ जाता है।

पेट खराब करेगा बाहरी फूड- टिक्की, गोलगप्पे, चाट, पकौड़े, समोसे वगैरह भी बारिश के महीने में नहीं खाने चाहिए। जी दरअसल यह सभी चीजें भारी होतीहैं और पेट के लिए तमाम परेशानियां पैदा करती हैं।


इन चीजों से होगा फायदा- करेला, नीम, लौकी, हल्दी, मेथी, राई या सरसों, काली मिर्च, लौंग, अदरक आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। जी हाँ क्योंकि ये चीजें खाने से आपके शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलेंगे और शरीर कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचा रहेगा। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा घर में ताजा खाना बनाकर ही खाएं।

बारिश में इस तरह रखे अपनी आँखों का ख्याल वरना होगी बड़ी परेशानी

बारिश शुरू होते ही दूध में मिलाकर पियें ये चीजें, नहीं होंगी बीमारियां

मानसून में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत है पुणे और मुंबई के समीप के ये स्थान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -