जानिये टीबी के अलग अलग रूप
जानिये टीबी के अलग अलग रूप
Share:

क्षय रोग / टीबी तीन प्रकार के होतें है. तीनो में ही रोगी की अवस्था अलग होती है. हम आपको तीनो के लक्षण बता रहे है, जिससे की आप इसे पहचान सके और तुरंत इसका उपचार कर सके.

पेट का टीबी: पेट के टीबी का जल्दी पता नहीं चल पाता. इसमें रोगियों को पेट में दर्द और बार बार दस्त होते है. इसके अलावा कई बार पेट के अन्दर गाँठ भी बन जाती है. लेकिन हम इसे आम समस्या सोचकर नजर अंदाज कर देते है. इसलिए अगर आपको पेट से जुडी कोई समस्या लगातार दिख रही है, तो बिना देर लगाये तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

फेफड़े का टीबी: फेफड़े के टीबी का पता भी आसानी से नहीं चलता. यह रोग धीरे धीरे शरीर के अंदर ही बढता चला जाता है, और जब बहुत देर हो जाती है तब हमें इसका पता चलता है. यह रोग किसी भी उम्र के व्यक्ति हो सकता है. अलग अलग उम्र में इसके अलग अलग लक्षण दिखाई पड़ते है. इन सब में धडकनों का तेज़ हो जाना, सर में दर्द रहना और कफ बनना आम बात है.

हड्डियों का टीबी: ऊपर दिए गए टीबी के प्रकारों की तुलना में से इस वाले टीबी को पहचानना थोड़ा आसान होता है. इसके मरीजों में हड्डियों में दर्द की शिकायत देखने को मिलती है. हड्डियों में कमजोरी और मासपेशियों में दर्द और खिचाव इसके आम लक्षण है. साथ ही शरीर में घाव और फोड़े भी देखने को मिल सकते है.

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -