अच्छे स्वास्थ के लिए इस तरह मददगार साबित होगा संगीत

अच्छे स्वास्थ के लिए इस तरह मददगार साबित होगा संगीत

हम आपको बता दें हर उम्र-वर्ग के लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं तथा हर किसी की पसंद भी अलग-अलग होती है। म्यूजिक हमारी सेहत को भी प्रभावित करता है। जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एक रसायन का स्राव होता है। इसे डोपामाइन कहते हैं। यह हमारे मूड को सकारात्मक बनाने में मददगार होता है और हमारी भावनाओं को भी मजबूत बनाता है। 

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

ऐसे मदद करता है संगीत  

जानकारी के लिए बता दें जिन लोगों को दिल संबंधी कोई बीमारी है उन्हें खूब गाने सुनने चाहिए। एक अध्ययन के मुताबिक जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एंडॉर्फिन नाम का हार्मोन निकलता है। यह हार्मोन दिल संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है। बता दें म्यूजिक चिंता दूर करने और मूड सही रखने में बेहद प्रभावी होता है। एक अध्ययन के मुताबिक हमारे मूड और जीवन की गुणवत्ता पर संगीत का काफी सकारात्मक प्रभाव होता है।

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

सकारात्मक प्रभाव डालता है संगीत 

इसी के साथ आपको बता दें जब भी हम कोई अच्छा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारा दिमाग डोपामाइन रिलीज करता है। इसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है। हैप्पी हार्मोन खुशी और एक्साइटमेंट बढ़ाने में काफी असरदार है। वही म्यूजिक चिंता दूर करने और मूड सही रखने में बेहद प्रभावी होता है। एक अध्ययन के मुताबिक हमारे मूड और जीवन की गुणवत्ता पर संगीत का काफी सकारात्मक प्रभाव होता है।

रूखे बालों को मुलायम बनाएंगे ये टिप्स

नाक छिदवाने के पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल

वजन बढ़ाने में काम आता है साबूदाना, जानें अन्य फायदे