आपके स्वस्थ जीवन में इस तरह महत्वपूर्ण रोल अदा करती है सब्जियां

आपके स्वस्थ जीवन में इस तरह महत्वपूर्ण रोल अदा करती है सब्जियां

यह तो आपको पता ही होगा की सब्जियों के बिना कोई भी मील पूरी नहीं हो सकती है और सब्जियां ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है जबकि खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। आपकी जीवनशैली में सब्जियां एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा स्त्रोत हो सकती है। आप कैलोरी की चिंता किए बिना अच्छी खासी सब्जियां खा सकते है।

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

यह है ज्यादा फायदेमंद 

आपको बता दें पकी हुई सब्जियों के नुकसान के बारे में बात करें तो कई एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सब्जी को पकाने से उसमें से विटामिन सी, विटामिन बी और फोलिक एसिड जैसे काम के तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि जब आप किसी सब्जी को सलाद के रुप में खाते हैं तो आपको ज्यादा फायदा करती है और आप ज्यादा आवश्यक तत्वों का सेवन कर पाते हैं। वहीं कुछ एंजाइम गर्म होने की वजह से खत्म हो जाते हैं।

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

और भी होते है कई गुण  

जानकारी के लिए आपको बता दें पकी हुई सब्जियां ज्यादा फायदेमंद नहीं होती है, क्योंकि सब्जी बनाते समय इसमें से कई न्यूट्रीन और एंजाइम खत्म हो जाते हैं। हालांकि कई जानकारों का कहना है कि सब्जी को पकाने से इसे हानिकारक ऑर्गेनिज्म खत्म हो जाते हैं और सब्जी सुरक्षित हो जाती है। साथ ही यह पाचन के लिए भी फायदेमंद हो जाती है और कई तरह से ज्यादा फायदेमंद होती है। वहीं कई ऐसी सब्जियां भी होती हैं, जो कि आप बिना पकाए नहीं खा सकते और आपको वो पकाकर ही खानी पड़ती है।

रूखे बालों को मुलायम बनाएंगे ये टिप्स

नाक छिदवाने के पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल

वजन बढ़ाने में काम आता है साबूदाना, जानें अन्य फायदे