समय के साथ ऐसे करें फलों का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

समय के साथ ऐसे करें फलों का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

आपको यह तो पता ही है की फलों का सेवन अत्यंत ही फायदेमंद होता हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि फल खाने का भी कोई सही वक्त होता है। वैसे तो आप फल कभी भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ सही वक्त पर फल खाते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

इस तरह करें फलों का सेवन 

जानकारी के लिए आपको बता दें ब्रैकफास्ट करने के बाद और लंच करने से पहले भूख लगती है और उस समय कुछ भारी खा लेते हैं, जिससे पेट भर जाता है और बाद में आप लंच भी नहीं करते हैं। इसलिए लंच करने के बाद खट्टे फल खाना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन सी होता है और इन फलों में संतरे, मौसमी जैसे फल शामिल है। वहीं जब आम का मौसम हो तो आप भूख लगने पर आम का सेवन कर सकते हैं। आम में एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं बल्कि और कैलोरी भी अधिक होती है।

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

यह उपाय भी होंगे कारगर साबित 

इसी के साथ हम आपको बता दें फल सुबह के वक्त खाने चाहिए जिसमें कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है या जिनसे अधिक शक्ति मिलती है, क्योंकि क्योंकि ये पूरे दिन के लिए एनर्जी से भरपूर शुरुआत करने में मदद करते हैं। वहीं अगर रात की बात करें तो रात में ऐसे फल नहीं खाने चाहिए जिनमें कैलोरी और एसिड अधिक होते हैं। अधिकतर लोग लोग सुबह के समय कसरत या एक्सरसाइज करते हैं और इस वक्त सुबह ऐसे फल खाना ठीक होता है जिनसे ज्यादा शक्ति और फाइबर मिलता है, जैसे- सेब, पियर, खरबूज, अनार और केले।

रूखे बालों को मुलायम बनाएंगे ये टिप्स

नाक छिदवाने के पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल

वजन बढ़ाने में काम आता है साबूदाना, जानें अन्य फायदे