Twitter ने लोकसभा इलेक्शन के मद्देनजर की सख्ती, फेक न्यूज़ पर लगाई लगाम
Twitter ने लोकसभा इलेक्शन के मद्देनजर की सख्ती, फेक न्यूज़ पर लगाई लगाम
Share:

फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए लोकसभा चुनाव में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीटर ने भी कमर कसी ली है. भ्रामक जानकारियों पर नकेल कसने के लिए चुनाव से जुड़ी ट्वीटर ने भारत में आज से नया फीचर शुरू किया है.ट्वीटर ने इस फीचर के जानकारी देते हुए ब्लॉग का लिंक भी शेयर किया है. जिसमें जारी किए गए नए फीचर के बारे में विस्तार से बताया गया है. फेक न्यूज पर काबू पाने के लिए कम्पनी ने पहले ही इस फीचर की टेस्टिंग शुरू कर चुकी थी. कंपनी के इस कदम से हो सकता है कि लोकसभा चुनाव के दौरान फेक न्यूज पर​ शिकंजा कसा जा सके.

गूगल सर्च पर इस्तेमाल करें ये ख़ास ट्रिक

किसी भी तरीके से यूजर्स उसके प्लेटफॉर्म का प्रयोग इस महामुकाबले के दौरान चुनाव को प्रभावित करने के लिए नहीं कर सकते हैं. ऐसे में ट्वीटर चुनाव के दौरान किसी भी तरीके की भ्रामक जानकारी वाले कॉन्टेंट को रोकेगा. इसके अलावा मतदान से जुड़ी गलत जानकारियों और चुनाव की तारीख, समय की गलत जानकारियों को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधित करेगा. इसके लिए यूजर्स को गलत सूचना के बारे में ट्वीटर को रिपोर्ट करना होगा.जिसके बाद ट्वीटर इन रिपोर्ट पर सख्त कार्रवाई करते हुए प्रसारित गलत सूचनाओं को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट कर देंगा. एप और वेबसाइट दोनों की मदद यूजर्स रिपोर्ट करने के लिए ले सकते है. 

कई खूबियों के साथ लॉन्च हुआ OPPO Reno 5G

यह खास फीचर फिलहाल ट्वीटर का यूरोपियन यूनियन और भारत के लिए ही रोलआउट किया गया है.ट्वीटर का कहना है कि वे अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं गलत सूचनाओं वाले ट्वीट को रिपोर्ट करने के लिए ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर 'Report Tweet' में ना पड़ेगा. इसके बाद it's misleading about voting' के आप्शन को चुनना होगा. फिर उस ट्वीट के बारे में आपको यह बताना होगा कि जिस कॉन्टेंट को आप रिपोर्ट कर रहे हैं भाम्रक जानकारियां वो किस तरह की फैला रहा है. 

डेटा प्राइवेसी के मामले में Facebook को लग सकता है 5 अरब डॉलर भारी जुर्माना

Flipkart Grand Gadget Days में मिल रहा भारी डिस्काउंट, ये प्रोडक्ट है शामिल

सीमित स्मार्टफोन को मिलेगा Android 9 Pie अपडे्ट, ये स्मार्टफोन है शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -