तुर्की ने बांध निर्माण गतिविधियों पर ईरान के आरोपों को खारिज किया
तुर्की ने बांध निर्माण गतिविधियों पर ईरान के आरोपों को खारिज किया
Share:

तुर्की ने ईरान के इस दावे का खंडन किया है कि तुर्की में एक बांध के निर्माण से क्षेत्र में रेत और धूल के तूफान पैदा हो रहे हैं।  तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तंजू बिल्गिक ने एक बयान में कहा कि इस तरह के आरोपों की "कोई वैज्ञानिक वैधता नहीं थी।

बिल्गिक के अनुसार, कुछ ईरानी राजनेताओं और मीडिया ने ईरान की पर्यावरणीय समस्याओं के लिए तुर्की को दोषी ठहराया है, विशेष रूप से तेहरान में हाल ही में भारी वायु प्रदूषण रेत और धूल के तूफान के कारण। हालांकि, उनका दावा है कि ईरान अफ्रीका और मध्य पूर्व से रेगिस्तान की धूल से सबसे अधिक प्रभावित है, जो दुनिया की धूल के दो सबसे महत्वपूर्ण उत्पादक हैं।

इसके अलावा, जलवायु परिवर्तन से संबंधित भूमि क्षरण, वनों की कटाई, मरुस्थलीकरण और सूखा इस तरह के तूफानों को तेज कर रहे हैं, बिल्गिक के अनुसार, जिन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक देश जल और भूमि संसाधनों के स्थायी उपयोग के लिए जवाबदेह है।

बिल्गिक के अनुसार, तुर्की सीमापार जलमार्गों को रिपेरियन देशों के बीच विवाद के कारण के बजाय सहयोग के अवसर के रूप में देखता है।  उन्होंने कहा, "तुर्की इस मुद्दे पर ईरान के साथ तर्कसंगत और वैज्ञानिक तरीके से काम करने के लिए तैयार है।

ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन के अनुसार, अरास नदी पर तुर्की का अपस्ट्रीम बांध-निर्माण, इस क्षेत्र में एक साझा जलमार्ग, "अस्वीकार्य" है। उन्होंने ईरानी संसद को बताया कि तेहरान इराकी प्रशासन के संपर्क में है क्योंकि तुर्की की बांध निर्माण योजनाओं से दोनों देशों को नुकसान होगा।

ईरानी मंत्री ने कहा कि उनका देश तुर्की के साथ बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे को हल करने का इरादा रखता है, और अंकारा को मुद्दों को संभालने के लिए एक संयुक्त जल समिति बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

ब्रिटेन-यूरोपीय संघ , आयरलैंड पर ब्रेक्सिट के कारण देशो में दरार

वित्त वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में अमेरिकी संघीय घाटा 360 बिलियन अमरीकी डालर

पुतिन ने विशेषज्ञों को 'शत्रुतापूर्ण' देशों के साथ व्यापार भुगतान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -