पेट की चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद है Tummy Tuck सर्जरी, ध्यान रखें ये बातें

पेट की चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद है Tummy Tuck सर्जरी, ध्यान रखें ये बातें

टमी टक एक प्लास्टिक सर्जरी होती है, जिसमें पेट के आसपास से अतिरिक्त फैट और चर्बी को हटाया जाता है. इसे मेडिकल भाषा में ”एब्डोमिनोप्लास्टी” (Abdominoplasty) कहते हैं. टमी टक सर्जरी (Tummy Tuck Surgery in Hindi) उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, जो डाइट और एक्सरसाइज की मदद से पेट की अतिरिक्त चर्बी नहीं घटा पाते हैं. टमी जब बढ़ रहा हो तो उसे कम करना काफी मुश्किल होता है लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिससे आपको मदद मिलेगी. 

बच्चे को जन्म देने के बाद क्षतिग्रस्त और कमजोर हुई एब्डोमिनल मसल्स को रिपेयर करने के लिए महिलाएं टमी टक सर्जरी (Tummy Tuck Surgery) करवा सकती हैं. हालांकि, इसे करवाने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी है. 

टमी टक सर्जरी कराने के बाद कैसे करें रिकवर 
एब्डोमिनोप्लास्टी की प्रक्रिया छोटी नहीं होती है. इसके बाद शरीर को रिकवरी करने के लिए दो हफ्तों से ज्यादा का समय लग सकता है. ऐसे में इस सर्जरी को करवाने के बाद शरीर को रिकवर और स्वस्थ होने के लिए पर्याप्त समय देने का प्लान बनाएं. 3 हफ्ते से 6 महीने के बीच की योजना बनाएं.

लें पोषक आहार 
सर्जरी करवाने के बाद सर्जिकल घाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं. इसके लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की कोशिश करें. सर्जरी के बाद शरीर को पोषण की जरूरत होती है. डाइट में स्वस्थ अनाज, लीन प्रोटीन और फल-सब्जियों को शामिल करें.

निशान
पेट के आसपास ढीली और अतिरिक्त चर्बी को हटाने और टाइट करने के लिए त्वचा पर चीरा लगाना होता है, जिससे त्वचा पर उसका निशान रह जाता है. समय के साथ यह निशान लाल से हल्के गुलाबी रंग का हो सकता है, लेकिन यह आपके शरीर पर मौजूद रहता है.

वजन में नहीं पड़ता फर्क
इस सर्जरी में आपके पेट के आसपास की ढीली और क्षतिग्रस्त मसल्स को सिर्फ टाइट किया जाता है. कई बार अतिरिक्त मसल्स होने पर थोड़ा सा हटाया जाता है. यह शारीरिक वजन पर ज्यादा फर्क नहीं डालता है. शारीरिक वजन जैसा पहले था, वैसा ही रहता है. इससे सिर्फ पेट सपाट बनता है.

रसोई की ये चीज़ें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा

महिलाओं में अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

बुढ़ापे में अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए हैं ये खास उपाय