महिलाओं में अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

महिलाओं में अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दर्द और बैचैनी हार्ट अटैक (Heart Attack) के ये आम लक्षण हैं. लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि पुरुषों में और महिलाओं में ये लक्षण अलग होते हैं. लेकिन महिलाओं में इस बीमारी के कई दूसरे लक्षण भी नजर आते हैं जिन्हें अक्सर वो सामान्य बीमारी समझकर नजरअंदाज कर देती हैं और ये आगे चलकर जानलेवा साबित हो जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल तीन में एक महिला की मौत दिल का दौरा पड़ने से होता है. आज हम इसी के  बारे में बताने जा रहे हैं. 

1. पेट में तेज दर्द और ज्यादा पसीना निकलना भी इसका एक लक्षण है. खासकर जब आपके शरीर से ठंडा पसीना निकले तो डॉक्टर के पास जाकर चेकअप जरूर कराएं.

2. पीठ दर्द या हाथ और जबड़ों में दर्द के साथ खिंचाव महसूस हो, तो इसे हल्के में ना लें. ये लक्षण नजर आते ही तुरंत चेकअप कराएं.

3. उल्टी आए या जी मचलाए या सिर चकराने जैसी परेशानी हो, तो ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है. इसकी जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह लें.

4. अगर आपकी सांसें अचानक फूलने लगे या बिना वजह के थकावट या बैचेनी महसूस हो, तो ये इशारा करता है कि आपको दिल का दौरा पड़ सकता है.

बरतें ये सावधानियां
इससे बचने के लिए आप 30 की उम्र के बाद रेग्युलर चेकअप कराएं. साथ ही अपने वजन पर कंट्रोल रखें. ब्लड प्रेशर की नियमित जांच कराएं. खान-पान का खास ख्याल रखें और खाने में फाइबर युक्त पत्तेदार सब्जियों के अलावा सोयबीन, छिलके वाली दाल और राजमा जैसी चीजें खाएं जिससे शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन बना रहेगा. खाने में नमक, शक्कर और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम रखें. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

प्रेगनेंसी में कोल्ड्रिंक बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक

जानिए क्या है ड्रैगन फ्रूट के लाभ, स्किन के लिए है फायदेमंद

हल्दी से तुरंत होगा दांतों का पीलापन, अपनाएं ये तरीके