25 मार्च से शुरू होगा ट्यूलिप का दीदार, ये हैं दुनिया के 6 मशहूर ट्यूलिप फेस्टिवल
25 मार्च से शुरू होगा ट्यूलिप का दीदार, ये हैं दुनिया के 6 मशहूर ट्यूलिप फेस्टिवल
Share:

कश्मीर जो वादियों का शहर हैं. कश्मीर कौन नहीं जाना चाहता हैं और जो भी कश्मीर की वादियों में जाता हैं वो वहां से वापिस नहीं आना चाहता. कश्मीर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन हैं जिसका नाम हैं इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन. इस गार्डन को हर वर्ष पर्यटकों के लिए खोला जाता हैं. इस वर्ष 25 मार्च से 15 दिनों के लिए ट्यूलिप गार्डन के द्वार खुलने वाले हैं. हर वर्ष यहाँ ट्यूलिप फेस्टिवल मनाया जाता हैं और इस वर्ष इस फेस्टिवल की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी जो की 15 अप्रैल तक चलेगा. हम आपको बता रहे हैं दुनिया के छह मशहूर ट्यूलिप फेस्टिवल के बारे में- 

शिराजी पार्क

पिछले 10 सालों से ये गार्डन कश्मीर की वादियों में अपनी एक खास जगह बना चुका हैं. डल झील के सामने के इलाके में सिराजबाग में इस ट्यूलिप गार्डन में करीब 100 किस्मों की ट्यूलिप की प्रजातियां हैं जो देखने वालो को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. पहले ये गार्डन शिराजी पार्क के नाम से मशहूर हुआ करता था लेकिन अब इसे ट्यूलिप गार्डन के नाम से ही जाना जाता हैं.

कुकिनहौफ ट्यूलिप फेस्टीवल

ये ट्यूलिप गार्डन नीदरलैंड में हैं जो दुनियाभर में मशहूर हैं. इस गार्डन में 7 बिलियन ट्यूलिप की प्रजातियां देखने को मिलती हैं. ये फेस्टीवल मार्च से मई तक आयोजित होता है.

हॉलैंड ट्यूलिप फेस्टीवल

ये फेस्टिवल हॉलैंड में सेलिब्रेट होता हैं और इस फेस्टिवल को यहाँ ट्यूलिप टाइम फेस्टीवल के नाम से भी जाना जाता है. इस गार्डन में दर्शक करीब 4.5 बिलियन ट्यूलिप का एक ही बार में दीदार कर सकते हैं. इस फेस्टिवल में तीन परेड भी आयोजित की जाती हैं, जिसका नाम है वॉक्सपरेड, किंडरपरेड और मुजैकपरेड.

कैनेडियन ट्यूलिप फेस्टीवल

मई में आयोजित होने वाला ये ट्यूलिप फेस्टिवल ओटावा में सेलिब्रेट होता हैं. कैनेडियन ट्यूलिप फेस्टीवल का दीदार करने दर्शक दूर-दूर से आते हैं. ओटावा में इस फेस्टिवल की शुरुआत 1953 से हुई थी जो अब तक जारी हैं.

स्कागित ट्यूलिप फेस्टीवल

इन माउंट वर्नोन यूएसए के माउंट वर्नोन में अप्रैल के महीने में आयोजित होने वाले इस ट्यूलिप फेस्टिवल में भी आपको ट्यूलिप की कई प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं. यहाँ के ट्यूलिप की खूबसूरती दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

टेस्सेलर ट्यूलिप फेस्टीवल

मेलबर्न के सिल्वन टाउन में सितम्बर से अक्टूबर में आयोजित होने वाला ये ट्यूलिप फेस्टिवल पुरे परिवार के लिए मनोरंजन का केंद्र बन जाता हैं. इस फेस्टिवल में दर्शकों को 500, 000 ट्यूलिप की 100 अलग-अलग वैरायटी देखने को मिलती है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -