शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत
शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत
Share:

मधुमेह एक प्रचलित स्वास्थ्य चिंता बन गई है जो बच्चों सहित सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही है। मधुमेह के मामलों में वृद्धि के लिए खराब आहार, मोटापा और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली प्रमुख योगदानकर्ता हैं। हालाँकि, मधुमेह के निदान के बाद किसी के आहार और जीवनशैली में बदलाव करने से महत्वपूर्ण सुधार हो सकते हैं। इस लेख में आपको बताएंगे उन पाँच घरेलू उपचारों के बारे में, जिनका उपयोग वर्षों से किया जा रहा है और मधुमेह के प्रबंधन में प्रभावी माने जाते हैं।

मधुमेह के लिए मेथी के बीज:
मेथी के बीज, जिन्हें हिंदी में "मेथी दाना" के नाम से जाना जाता है, घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, पाचन में सहायता करते हैं और कार्बोहाइड्रेट अवशोषण को धीमा करते हैं। यह, बदले में, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। मेथी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी योगदान देते हैं। आप मेथी पाउडर का सेवन कर सकते हैं या बीजों को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह उनका पानी पी सकते हैं।

गिलोय से मधुमेह पर नियंत्रण:
गिलोय, एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए जानी जाती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। सही अनुपात में गिलोय के रस के नियमित सेवन से मधुमेह वाले व्यक्तियों को लाभ हो सकता है।

मधुमेह के लिए करेले का जूस:
करेला, या करेला, मधुमेह के प्रबंधन में अपनी प्रभावशीलता के लिए प्रसिद्ध है। करेले का रस बढ़े हुए रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। इस रस के नियमित सेवन से त्वचा संक्रमण को रोकने में भी मदद मिल सकती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए एक आम चिंता का विषय है।

ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए सहजन की पत्तियां:
सहजन की पत्तियों या सहजन में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है। ये पत्तियां न केवल मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए बल्कि रक्तचाप को स्वस्थ बनाए रखने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने के लिए भी फायदेमंद हैं। सहजन की पत्तियों को आहार में शामिल करना मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

विटामिन सी बढ़ाने के लिए आंवला:
आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। यह सुपरफूड अग्न्याशय के कार्य का समर्थन करता है और अग्न्याशय की दक्षता को बढ़ाता है। आंवले को अपनी दिनचर्या में शामिल करना, जैसे कि इसे रोटियों में शामिल करना, बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में योगदान दे सकता है।

इन प्राकृतिक उपचारों पर वर्षों से भरोसा किया जाता रहा है और इन्हें मधुमेह के प्रबंधन में प्रभावी माना जाता है। हालाँकि, किसी के आहार या जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए। हालाँकि ये घरेलू उपचार चिकित्सा उपचार के पूरक हो सकते हैं, लेकिन इन्हें निर्धारित दवाओं का स्थान नहीं लेना चाहिए। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और इन घरेलू उपचारों सहित मधुमेह प्रबंधन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना, मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक स्वस्थ और अधिक नियंत्रित जीवन शैली में योगदान कर सकता है।

सर्दियों में बच्चे को बनाकर खिलाएं रागी का दलिया, शरीर रहेगा गर्म

सबरीमाला के श्रद्धालुओं को शौचालय के पानी में पका हुआ भोजन खिला रहा था अब्दुल, अय्यपा सेवा संघ ने रंगे हाथों पकड़ा, Video

बहुत ज्यादा एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है, जानिए कब ही लेना चाहिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -