पहली बार अफ्रीकी नेता की मेज़बानी करेंगे ट्रम्प

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने के बाद, पहली बार डोनाल्ड ट्रम्प व्हाइट हाउस में किसी अफ्रीकी नेता की मेज़बानी करेंगे. नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी सोमवार को व्हाइट हाउस में तशरीफ़ लाने वाले हैं, जहाँ वे डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कई वैश्विक मुद्दों पर वार्ता करेंगे. यह बैठक विश्व के सबसे अधिक आबादी वाले दूसरे महाद्वीप के प्रति ट्रंप प्रशासन का नकारात्मक रवैया प्रदर्शित होने के बाद हो रही है.

स्थानीय ख़बरों के अनुसार दोनों नेताओं की बैठक में आर्थिक और सुरक्षा का मुद्दा सबसे अहम् रहेगा. अफ्रीकी मूल के नेता मोहम्मद बुहारी नाइजीरिया में चरमपंथी संगठन बोको हराम से निपटने के लिए अमेरिका से आर्थिक और सैन्य मदद मांग सकता है. ट्रंप प्रशासन पहले ही नाइजीरिया के साथ 60 करोड़ डालर का सौदा कर चुका है जिसके तहत वह उसे सैन्य विमानों और सुरक्षा उपकरणों की आपूर्ति करेगा.

गौरतलब है कि नाइजीरिया की जनसंख्या बीस करोड़ है और यह अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला देश है साथ ही कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यातक और अफ्रीकी महाद्वीप में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. यहाँ की जनसंख्या की तरह चरमपंथ भी इस अफ्रीकी देश में सबसे ज्यादा है, नौ साल पहले बोको हराम ने विद्रोह शुरू कर दिया था. इस संगठन का लक्ष्य इस्लामिक राज्य की स्थापना है और अब तक इस हिंसक विद्रोह में हजारों लोग मारे गए हैं.

ईरान को सबक सिखाने की तैयारी में अमेरिका

अब अंतरिक्ष से भारत पर नजर रखेंगा पाक

जोरदार धमाके से ढहा भारत का नेपाल स्थित पॉवर प्लांट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -