अब अंतरिक्ष से भारत पर नजर रखेंगा पाक

पाकिस्तान: पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अब उसने एक रिपोर्ट के अनुसार महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को शुरु करने जा रहा है. जिसका मकसद  भारत पर नजर रखना और दूसरा नागरिक एवं रक्षा कार्यों के लिए विदेशी उपग्रहों पर निर्भरता को कम करना है. एक अख़बार के मुताबिक पाकिस्तान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस एंड अपर एटमॉसफियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के लिए वित्त वर्ष 2018-19 में 4.70 अरब रुपये का प्रावधान किया गया है. इसमें तीन नई परियोजनाओं के लिए 2.55 अरब रुपये का बजट भी पाकिस्तान ने शामिल किया है. 

इस योजना के तहत नागरिक एवं सैन्य गतिविधियों के लिए फ्रांस और अमेरिका के उपग्रहों पर अपनी निर्भरता कम करने और उपग्रह विकसित की क्षमता में आत्मनिर्भर बनने के लिए पाकिस्तान के कई परियोजनाओं पर आगे बढ़ने की संभावना है. इन सब के  अलावा पाकिस्तान लाहौर, कराची और इस्लामाबाद में अंतरिक्ष केंद्र की स्थापना करने की भी योजना बना रहा है. इस पर एक अरब रुपये का खर्च आने की संभावना है. 

इस आवंटन में 1.35 अरब रुपये के पाकिस्तान मल्टी - मिशन उपग्रह का वित्तपोषण भी शामिल है. इसके अलावा पाकिस्तान कराची , लाहौर और इस्लामाबाद में अंतरिक्ष केंद्र की स्थापना करने की भी योजना बना रहा है. इस पर लगभग  एक अरब रुपये का खर्च आने की संभावना बताई जा रही है. 

ISSF वर्ल्ड कप में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन

मैंने जो किया अब तक कोई नहीं कर सका- ट्रम्प

जोरदार धमाके से ढहा भारत का नेपाल स्थित पॉवर प्लांट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -