टेक्‍सास में चक्रवाती तूफ़ान लो लेकर जारी की गई चेतावनी
टेक्‍सास में चक्रवाती तूफ़ान लो लेकर जारी की गई चेतावनी
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के टेक्‍सास में समुद्र तटीय कुछ भागों में उष्णकटिबंधीय चक्रवात की चेतावनी दी जा चुकी है. उष्‍णकटिबंधीय तूफान हाना की वजह से तीव्र हवाओं और घनघोर वर्षा की चेतावनी दी जा चुकी है. मौसम विभाग ने बताया कि उष्‍णकटिबंधीय तूफान कैरिब‍ियन सागर के समीप है. पूर्वानुमानकर्ताओं ने बताया कि हाना से 5 से 10 इंच (13 से 25 सेंटीमीटर) तक वर्षा हो सकती है. इससे तटीय क्षेत्र पूरी तरह से प्रभावित हो जाएंगे. जिससे यहां जानमाल का खतरा बढ़ सकता है. कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के तूफान शोधकर्ता फिल क्लॉटजबैक के मुताबिक हाना अपने पूर्व आए 8 अटलांटिक तूफानों का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. बीते रिकॉर्ड 3 अगस्त, 2005 को हार्वे के है. 

विंडवर्ड द्वीप समूह पर खतरा बढ़ा, निगरानी की सलाह: नेशनल हरिकेन सेंटर के शुक्रवार की शाम के तूफान के बारे में सोचना जारी कर दी है. सेंटर ने कहा है कि वह 18 मील प्रति घंटे (30 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से आगे बढ़ता जा रहा  है. लेकिन सेंटर ने कहा कि हवा की रफ्तार कम होती जा रही है. हवाओं की रफ्तार 40 मील प्रति घंटे तक है. यह दक्षिणी विंडवर्ड द्वीप समूह से लगभग 390 मील पूर्व में स्थित है. फ‍िलहाल, अधिकारियों ने सचेत किया है कि  विंडवर्ड द्वीप समूह को तूफान की निगरानी करनी चाहिए, क्योंकि शनिवार को द्वीपों के पास जाने की आशा है. लेकिन अधिकारी यह भी कह रहे हैं कि तूफान कमजोर पड़ने की आशा है, क्‍योंकि यह कैरेबियन सागर में प्रवेश कर चुका है.

उष्णकटिबंधीय तूफान गोंजाला की चेतावनी: बारबाडोस, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, टोबैगो और ग्रेनाडा के लिए एक उष्णकटिबंधीय तूफान गोंजाला की चेतावनी दी जा चुकी है. सेंट लूसिया, टोबैगो और ग्रेनेडा सहित कई स्थानों पर उष्णकटिबंधीय तूफान की सूचना जारी की जा चुकी है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह 2 से 5 इंच वर्षा आ सकती है. अटलांटिक में उष्कटिबंधीय तूफान गोंजाला का नाम वर्णमाला के आधार पर कर दिया गया है.   24 जुलाई, 2005 को गठित ट्रॉपिकल स्टॉर्म गर्ट द्वारा इसका नाम रखा गया. इस वर्ष अब तक वर्णमाला के लिहाज से अटलांटिक तूफान का नामकरण इस तरह किया गया है- क्रिस्टोबाल, डेनिएल, एडोअर्ड और फेने आदि-आदि. 

26-11 मुंबई हमले के आरोपी तहव्वुर राणा की जमानत याचिका अमेरिकी कोर्ट में ख़ारिज

कोरोना महामारी के बीच इस देश में खुले मूवी थिएटर, कड़े नियमों के साथ मिली इजाजत

नागपंचमी : दुनिया में साँपों की 3 हजार प्रजातियां, उड़ते भी हैं नाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -