ट्रोजन क्षुद्रग्रह अरब वर्षों में पहली बार बृहस्पति की कक्षा के नजदीक आया नजर
ट्रोजन क्षुद्रग्रह अरब वर्षों में पहली बार बृहस्पति की कक्षा के नजदीक आया नजर
Share:

एक 'अपनी तरह का पहला' ऑब्जेक्ट, जो एक क्षुद्रग्रह और एक धूमकेतु के बीच एक क्रॉस प्रतीत होता है,जिसका पता बृहस्पति की कक्षा के पास खगोलविदों द्वारा लगाया गया है।इसके अलावा द वियन ने बताया कि द इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमी फॉर यूनिवर्सिटी के हवाई के क्षुद्रग्रह स्थलीय-प्रभाव अंतिम चेतावनी प्रणाली (एटीएलएएस) ने खुलासा किया कि धूमकेतु जैसी पूंछ वाला एक नया क्षुद्रग्रह खोजा गया है जो सूर्य के चारों ओर बृहस्पति द्वारा यात्रा की गई उसी कक्षा में घूम रहा है।इसके अलावा सक्रिय क्षुद्रग्रहों के रूप में जाना जाता है, इन वस्तुओं को पहले क्षुद्रग्रह प्रतीत होते हैं| 

 लेकिन बाद में गतिविधि, जैसे पूंछ, जैसे कि धूमकेतु के रूप में विकसित होती हैं। इन्हें आमतौर पर ट्रोजन क्षुद्रग्रह के रूप में जाना जाता है। फिलहाल , यह धूमकेतु जैसी पूंछ के साथ देखा जाने वाला अपनी तरह का पहला है।वहीं ट्रोजन क्षुद्रग्रह को पहली बार जून 2019 में स्पॉट किया गया था और 2019 LD2 को डब किया गया था। वहीं ये क्षुद्रग्रह उसी ग्रह की तरह कक्षा का अनुसरण करते हैं, लेकिन कक्षा के साथ 60 डिग्री आगे या पीछे रहते हैं। वहीं पृथ्वी, नेपच्यून और बृहस्पति जैसे ग्रहों में एक से अधिक ट्रोजन क्षुद्रग्रह हैं।

वहीं बृहस्पति ट्रोजन क्षुद्र ग्रह सूर्य की परिक्रमा दो विशाल स्वार में करता है, जो ग्रह के आगे एक परिक्रमा करता है (जहां 2019 LD2 पाया गया था) और इसके पीछे एक झुंड ने परिक्रमा की, Wion ने बताया।वहीं बृहस्पति के मजबूत गुरुत्वाकर्षण द्वारा ट्रोजन क्षुद्रग्रहों को इन कक्षाओं में पकड़ लिया गया है। इसके साथ ही 2019 LD2 '' पहला-अपनी तरह का '' है क्योंकि अधिकांश बृहस्पति ट्रोजन अरबों साल पहले कब्जा कर लिए गए थे।

'नागिन 4' से रश्मि देसाई के साथ-साथ इस एक्ट्रेस का भी कटा पत्ता

पांडवों को भुगतना पड़ा 12 वर्ष का वनवास

शूर्पणखा का दुख सुन गुस्से में रावण ने सीता हरण का लिया निर्णय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -