रेलवे टिकट के रिफंड से सम्बंधित ये नए नियम नहीं जानते होंगे आप, जाने यहाँ

रेलवे टिकट के रिफंड से सम्बंधित ये नए नियम नहीं जानते होंगे आप, जाने यहाँ

शुक्र है कि टिकट विंडो पर घंटों खड़े होने वाला वो दौर चला गया। भारतीय रेलवे पिछले कुछ सालों में इतना बदल गया है कि अब सुविधाओं को लिए बहुत ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। रेलवे से जुड़े कई ऐसे नियम हैं जिन्हें कम लोग जानते हैं, लेकिन अगर उनके बारे में पता हो तो सुविधाएं और बढ़ सकती हैं।  हालांकि, इन सभी नियमों में समय के साथ बदलाव होता रहता है फिर भी आप रेलवे इन्फोर्मेशन काउंटर से पूछकर इसके बारे में पता कर सकते हैं। पर यकीन मानिए ये नियम आपके काम जरूर आएंगे। 

 

ट्रेन छूटने पर भी मिल सकता है रिफंड: मान लीजिए किसी वजह से आपकी ट्रेन छूट गई या आप अपनी सीट पर नहीं जा पाए। तो टीटी को कम से कम दो स्टॉप तक इंतजार करना होगा। तभी वो आपकी सीट किसी और को दे सकता है। हालांकि, अगर दो स्टॉप बहुत देर में आने वाले हैं तो टीटी सिर्फ 1 घंटे तक इंतजार करेगा।  अगर आपकी ट्रेन गलती से छूटी है तो उसके लिए रिफंड का भी एक प्रावधान है। इसके लिए टीडीआर यानी टिकट डिपॉजिट रिसीट जमा करनी होती है। अगर ये एक्सेप्ट हो गई तो आपको 50% रिफंड मिल जाएगा। ये ध्यान रखें कि ये बेसिक किराए पर मिलेगा और टैक्स पर नहीं। आप ट्रेन से 3 घंटे पहले टिकट कैंसिल भी कर सकते हैं। कितने किलोमीटर का सफर है उस हिसाब से पैसे वापस मिलेंगे। अगर i-ticket है तो TDR नहीं होगी और ऐसे में IRCTC की ऑनलाइन साइट से रिफंड क्लेम किया जा सकता है। 

रिफंड से जुड़े नियम:: पहले तत्काल टिकट रिफंड से जुड़ा कोई नियम नहीं था, लेकिन समय के साथ बदलाव ने इसे यात्रियों के लिए और सुविधाजनक बना दिया। अब नया रूल कहता है कि तत्काल टिकट का रिफंड भी आपको मिलेगा। अगर ट्रेन तीन घंटों से ज्यादा लेट है तो तत्काल टिकट का रिफंड क्लेम किया जा सकता है। साथ ही, अगर ट्रेन का रूट किसी वजह से बदल गया है या किसी वजह से ट्रेन कैंसिल हो गई है तो भी तत्काल टिकट का रिफंड मिल जाएगा। ऐसे में फुल रिफंड का प्रावधान है और अगर कोई कह रहा है कि पूरा रिफंड नहीं मिलेगा तो उसे इस रूल की याद दिलाई जा सकती है। साथ ही, आपको अपना टिकट स्टेशन मास्टर को जमा करना होगा। 

अमेरिका ने अपने मुसाफिरों के लिए जारी किया अलर्ट, पाक समेत इन 8 देशों की यात्रा के लिए जारी की अधिसूचना

कर रहे हैं घूमने की प्लानिंग और सस्ता है बजट तो जा सकते हैं इन 3 जगहों पर

बोल्ड सीन देने के बाद भी बॉलीवुड में नहीं चला इस एक्ट्रेस का सिक्का, टीवी में करने जा रही डेब्यू