शादी के बाद हनीमून का कर रहे है प्लान तो ये बन सकता है परफेक्ट डेस्टिनेशन, जाने
शादी के बाद हनीमून का कर रहे है प्लान तो ये बन सकता है परफेक्ट डेस्टिनेशन, जाने
Share:

हनीमून पीरियड हर किसी की लाइफ का बहुत ही खास और खूबसूरत वक्त होता है। किसी स्पेशल जगह को एक्सप्लोर करने की एक्साइटमेंट तब और बढ़ जाती है जब कपल्स पहली बार हनीमून पर जा रहे हो। हर कपल्स चाहता है कि वह अपने इस खास पल को किसी ऐसी जगह सेलिब्रेट करें जहां की यादें उनके दिल में हमेशा ताजा रहे और वह अपना ये क्वॉलिटी टाइम अच्छी तरह से इन्ज्वॉय कर पाएं। अगर हनीमून के लिए आपका विदेश जाने का बजट नहीं है और आप इंडिया में ही किसी अच्छी जगह पर जाना चाहते हैं तो मांडू आपके लिए बेस्ट जगह है। मांडू का पुराना नाम मांडवगढ़ है। यह विंध्याचल की पहाड़ियों की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आप आजकल यानि कि मानसून के वक्त यहां जाते हैं तो आपको बहुत अलग और खूबसूरत एक्सपीरियंस मिलेगा। यहां आप पहाड़ों की खूबसूरती को देखने के साथ ही प्रकृति का भी करीब से मजा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं मांडू के बारे में विस्तार से—

खूबसूरत स्नानाघर : इस शहर में आपको नेचुरल खूबसूरती तो मिलेगी ही साथ ही खूबसूरत राजसी किले और महल का भी दीदार होगा। मांडू में एक बहुत ही सुंदर स्नानागार है। कहते ही इसकी खूबसूरती से हर कोई आकर्षित हो जाता है। यह स्नानाघर खूबसूरत रानी रूपमती के महल में है।

किलो से घिरा है मांडू: आपको बता दें कि किलों और महलों का शहर राजस्थान नहीं बल्कि मांडू है। मांडू को दुनिया का सबसे बड़ा किलों का शहर भी कहा जाता है। यहां के राजाओं ने कुछ तरह अपनी रानियों के लिए महल बनवाए थे जहां से वह सबकुछ देख पाएं। साथ ही कुछ महल ऐसे हैं जहां से राजा और रानी अपने-अपने महल पर खड़े होकर एक दूसरे को देख सकते थे। आपको बता दें कि मांडू शहर चारों तरफ से मजबूत किले से घिरा हुआ है। साथ ही यहां आप जबरदस्त वास्तुकला और यहां की सांस्कृति के भी दर्शन कर सकते हैं।

रूपमती महल है सबसे खास: रूपमती महल को मांडू का आकर्षण कहा जाता है। आपको बता दें कि रानी रूपमती बादशाह बाज बहादुर की पत्नी थीं। कहते हैं कि रानी मां नर्मदा के दर्शन के बाद ही अन्न और जल ग्रहण करती थीं। रानी के इस सम्मान और भक्ति को देखकर बादशाह बाज बहादुर ने रूपमति महल को इस तरह निर्मित कराया। ताकि रानी रूपमती को नर्मदा के दर्शन करने में कोई दिक्कत न हो। ऐसी खूबसूरत और एतिहासिक जगह पर आप अपने पार्टनर के साथ अच्छी तरह से इन्ज्वॉय कर सकते हैं।

यदि देख लिए इस प्रदेश के खूबसूरत नजारे तो नहीं जायेंगे विदेश

लुई वितों का ट्रैवल बैग लेकर निकली दीपिका पादुकोण, कीमत सुनते ही चकरा जाएंगे आप

धमाकेदार ऑफर्स में मिल रहे है Safari और Skybags

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -