अब यहाँ सौर ऊर्जा से चलेंगी ट्रेने
अब यहाँ सौर ऊर्जा से चलेंगी ट्रेने
Share:

भारतीय रेलवे में आधुनिकता को लेकर काफी प्रयास सामने आ रहे है साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि यहाँ यात्रियों की सुविधाओं को भी ध्यान में रखा जा रहा है. इसके साथ ही अब आपको यह भी बता दे कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की तरफ एक और नया कदम उठाया गया है. बताया जा रहा है कि रेलवे के द्वारा बहुत जल्द यहाँ 4 ट्रेनों को सौर ऊर्जा से चलाये जाने की तैयारी की जा रही है.

जी हाँ, रेलवे के द्वारा अभी कुछ समय पहले ही इस तरह की योजना बनाई गई है. बताया जा रहा है कि इससे ट्रेनों में लगने वाले डीजल के साथ ही बिजली भी बचने वाली है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह यहाँ का दूसरा ऐसा यातायात साधन होने वाला है जोकि सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से चलने वाला है. गौरतलब है कि इससे पहले यहाँ चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी सोलर पैनल पर बिजली बनाई जा रही है.

जानकारी में यह बात सामने आई है कि इसके लिए रेलवे ने पहले एक ट्रैन को सोलर पैनल लगाकर चलाया, जोकि एक सफल परिक्षण रहा है. इसके बाद ही यहाँ रेलवे ने यह घोषणा भी की है कि पहले चरण में हम 500 ट्रेनों में सोलर पैनल लगाने वाले है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की छत पर भी सोलर पैनल लगाया जाना है ताकि यहाँ भी बिजली पैदा की जा सके.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -