कॉल ड्राप के लिए कम्पनियों को नोटिस जारी करेगा ट्राई
कॉल ड्राप के लिए कम्पनियों को नोटिस जारी करेगा ट्राई
Share:

जियो रिलायंस और अन्य टेलीकॉम कम्पनियों के बीच इंटरकनेक्शन को लेकर जारी विवाद को देखते हुए दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा कि वह बातचीत के दौरान कॉल कटने यानी कॉल ड्राप को लेकर कंपनियों को नोटिस जारी का करने फैसला किया हैं. इस बारे में टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का कहना है कि कॉल ड्रॉप का स्तर तय मानक से बहुत अधिक है. ट्राई ने कहा कि रिलायंस जियो इंफोकॉम और दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्कों के बीच की गई कॉल्स में से 80-90 फीसदी तक फेल हो रही हैं.

ट्राई के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने कहा कि नियामक ने आंकड़ों की समीक्षा की है और वह कारण बताओ नोटिस जारी कर सकती है.डाटा समीक्षा में यह बात सामने आई है कि सेवाओं की गुणवत्ता संबंधी नियमों के हिसाब से कॉल ड्रॉप तय स्तर से बहुत ज्यादा है. प्रथमदृष्टया यह एक तरह से नियमों के उल्लंघन का मामला बनता हैं. ट्राई ने संबद्ध दूरसंचार कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का फैसला किया है. इसके साथ ही वह कम्पनियों से कहेगा कि वे पीओआई के मुद्दे पर लाइसेंस शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित करें.

अध्यक्ष के अनुसार कॉल न हो पाने की इस ऊंची दर की वजह नेटवर्कों के बीच पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन (पीओआई ) अपर्याप्त होनी ही हो सकती है. ट्राई के इस रुख से भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर के लिए मुश्किल हो सकती है, जो दावा करती रही हैं कि उन्होंने जियो के उपभोक्ताओं के लिए उन्होंने पर्याप्त पॉइंट्स मुहैया कराए हैं.

बता दें कि इंटरकनेक्शन के मुद्दे पर मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो व मौजूदा कंपनियों में खींचतान चल रही है. जियो का आरोप है कि मौजूदा कंपनियां उसे पर्याप्त प्वाइंट आफ इंटरकनेक्शन (पीओआई) उपलब्ध नहीं करा रही हैं.

अब भी हो रही है जियो की 10 करोड़ कॉलड्रॉप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -