भारतीय बाज़ार में 45 मिनिट के लिए रोकी गई ट्रेडिंग, 12 वर्षों में पहली दफा हुआ ऐसा
भारतीय बाज़ार में 45 मिनिट के लिए रोकी गई ट्रेडिंग, 12 वर्षों में पहली दफा हुआ ऐसा
Share:

मुंबई: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस खतरनाक अख्त्यार कर चुका है. इस कारण ग्‍लोबली शेयर बाजारों में भी गिरावट का सिलसिला जारी है. हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन सेंसेक्‍स और निफ्टी 10 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया और इस कारण ट्रेडिंग रोकनी पड़ी. मतलब ये क‍ि कुछ समय तक शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी. यानी आप न तो शेयर खरीद सकते हैं और न ही बेच सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि पिछले 12 वर्षों में पहली बार है जब शेयर बाजार में ट्रेडिंग रोकी गई है. इससे पहले मई 2008 में भी शेयर मार्केट कुछ देर के ल‍िए बंद कर दिया गया था. तब ग्‍लोबली आर्थिक मंदी का दौर था और आज देश में भी इसके संकेत मिल रहे थे. फ‍िलहाल, ये ट्रेडिंग 45 म‍िनट के लिए बंद की गई है. अब शेयर बाजार में कारोबार 10.20 बजे से आरंभ होगा. 

स्‍टॉक एक्‍सचेंज के नियमों के अनुसार, 1 बजे से पहले शेयर बाजार में फिर से 15 प्रतिशत तक की गिरावट आती है तो 1.45 घंटे तक ट्रेडिंग रोक दी जाएगी. स्‍टॉक एक्‍सेंज की भाषा में अब 15 प्रतिशत का लोअर सर्किट होगा. जानकारी के लिए आपको बता दें कि शेयर बाजार में 10 फीसदी या उससे ज्यादा की गिरावट आती है, तो उसमें लोअर सर्किट लग जाता है और कारोबार कुछ देर के ल‍िए रोक दिया जाता है.

कोरोना से दुनियाभर के बाज़ारों में हड़कंप, US में ट्रेडिंग रुकी, भारत में भी दहशत

कोरोनावायरस के कारण रिलायंस के डूबे 1.11 लाख करोड़ रुपये

भारत ने की निर्यात के क्षेत्र में चीन को पछाड़ने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -