इस शरद पूर्णिमा ताज महल का दीदार नहीं कर सकेंगे सैलानी, ये है वजह
इस शरद पूर्णिमा ताज महल का दीदार नहीं कर सकेंगे सैलानी, ये है वजह
Share:

आगरा: ताजनगरी आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा पर पर्यटक ताजमहल का दीदार नहीं कर सकेंगे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार शरद पूर्णिमा पर सैलानी ताजमहल की 'चमकी' का दीदार नहीं कर पाएंगे.

गौरतलब है कि संगमरमरी ताजमहल की ख़ूबसूरती चांदनी रात में और बढ़ जाती है. इसके पत्थरों पर जब चांद की रोशनी पड़ती है तो वो जगमगा उठते हैं. तीस अक्टूबर यानी शुक्रवार को और 31 अक्टूबर दिन शनिवार को शरद पूर्णिमा है. शरद पूर्णिमा पर जगमगाते ताजमहल की ख़ूबसूरती निहारने के लिए देश विदेश से सैलानी आते हैं. हालांकि, इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ताजमहल का रात में दीदार बंद है. इसलिए इस साल शरद पूर्णिमा पर सैलानी ताजमहल में 'चमकी' नहीं देख सकेंगे. पूर्णिमा पर प्रति माह ताजमहल का पांच दिन रात में दीदार होता है. पूर्णिमा से दो दिन पूर्व और दो दिन बाद ताजमहल को सैलानियों के लिए खोला जाता है.

आपको बता दें कि 50-50 पर्यटकों के आठ ग्रुप को रात साढ़े आठ बजे से रात साढ़े 12 बजे के बीच ताजमहल का रात में दीदार कराया जाता है. इसके लिए पर्यटकों को एक दिन पहले टिकट खरीदनी होती हैं. हालांकि, इस बार ताजमहल नहीं खोला जा रहा है. एडीए द्वारा मेहताब बाग पर बनाए गए 'व्यू प्वाइंट' से भी ताजमहल का रात में दीदार नहीं हो सकेगा.

केंद्र ने पीएलआई योजना के लिए मानदंडों का दिया हवाला

बाजार व्यापार में हुई बढ़ोतरी, नेस्ले इंडिया को हुआ लाभ

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -