केंद्र ने पीएलआई योजना के लिए मानदंडों का दिया हवाला
केंद्र ने पीएलआई योजना के लिए मानदंडों का दिया हवाला
Share:

बल्क ड्रग्स और मेडिकल उपकरणों के निर्माण के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए, सरकार दवा उत्पादन और चिकित्सा उपकरण बनाने वालों के लिए अपने उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (PLI) योजना के लिए पात्रता के लिए निर्धारित न्यूनतम निवेश मानदंडों को हटाने पर विचार कर रही है। कई कंपनियों ने शिकायत की कि वे बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक हैं। योजनाओं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए, सरकार ने चयनित आवेदक द्वारा 'प्रतिबद्ध' निवेश के साथ 'न्यूनतम सीमा' निवेश की कसौटी पर खरा उतरा है। उत्पादक पूंजी के कुशल उपयोग का समर्थन करने के लिए परिवर्तन किया गया है।

इसके अलावा, उत्पादन के एक विशेष स्तर को प्राप्त करने के लिए आवश्यक निवेश की मात्रा प्रौद्योगिकी की पसंद पर निर्भर करती है और यह उत्पाद से उत्पाद में भी भिन्न होती है। हालांकि, योजना के तहत प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से चयनित आवेदक द्वारा किए गए वास्तविक निवेश के सत्यापन का प्रावधान जारी है। सरकार ने उस प्रावधान को भी हटा दिया है, जो केवल थोक दवाओं के लिए प्रोत्साहन प्राप्त करने की पात्रता के उद्देश्य से घरेलू बिक्री के लिए हकदार उत्पादों की बिक्री को प्रतिबंधित करता है। यह योजना को अन्य पीएलआई योजनाओं के अनुरूप लाता है और बाजार विविधीकरण को प्रोत्साहित करता है। चिकित्सा उपकरणों के मामले में, न्यूनतम बिक्री सीमा की पात्रता मानदंड प्रोत्साहन की मांग के लिए अनुमानित मांग, प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों और बाजार के विकास के अनुरूप होगा।

योजना का कार्यकाल वित्तीय वर्ष 2021-22 में चयनित आवेदकों द्वारा किए जाने वाले पूंजीगत व्यय को ध्यान में रखते हुए एक वर्ष बढ़ा दिया गया है। तदनुसार, प्रोत्साहन का लाभ उठाने के उद्देश्य से बिक्री वित्त वर्ष 20-20 के बजाय वित्त वर्ष 2022-23 से शुरू होने वाले पांच वर्षों के लिए होगी।

बाजार व्यापार में हुई बढ़ोतरी, नेस्ले इंडिया को हुआ लाभ

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

एयर इंडिया के लिए लगाई जाएगी बोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -