सावधान, इसे छूने से मिनटों में आपकी जान चली जाएगी...
सावधान, इसे छूने से मिनटों में आपकी जान चली जाएगी...
Share:

आजकल शहरों के लोगों को अपने घर में पौधे लगाने का बहुत शौक होता है. यह शौक इस हद तक होता है कि हम किसी जंगल में  पिकनिक पर जाते है या कहीं घूमने जाते है, ऐसे में हमें कोई पौधा अगर पसंद आ जाता है तो हम उसे अपने घर में बिना किसी जानकारी निकाले गमले में लगा लेते है, लेकिन ये आर्टिकल पढ़ने के बाद ध्यान रखे क्योंकि कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो मिनटों में आपकी जान ले सकते है.

ऐसे ही एक जानलेवा पौधे का नाम है डंब केन (Dumb Cane or Dieffenbachia). चिकित्सकों की जांच के बाद ये साबित हो चुका है की ये बहुत ही जहरीला पौधा है. जिसको मात्र छूने से आपकी जान को खतरा हो सकता है.

आपको बता दें कि अधिकतर लोग इस पौधे से अपना घर सजाते हैं और वो इस सच्चाई के बारे में नहीं जानते. इस पौधे का दूध अगर शरीर को लग जाए तो त्वचा में खुजली होने लगती है. इस खुजली के चलते पौधे का जहर आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है.

इसका जहर इतना तेज होता है कि छोटे बच्चे मिनटों में इसके प्रभाव में आ जाते है, ऐसा ही एक वाकया है जब एस्टेबन का पांच साल का छोटा बच्चा गार्डन में खेल रहा था और उसने पौधे को छू लिया था. छूने के बाद जब उसके पेट में तेज दर्द उठा तो चीखने चिल्लाने लगा, डॉक्टरों के मुताबिक उसके शरीर में त्वचा के जरिए जहर फैल गया है. जिसके बाद उसकी जान चली गई थी.

अगर कोई इस पौधे को छूता है और फिर उन्हीं हाथों से आंखों को छूता है तो वो हमेशा के लिए अपने आंखों की रोशनी भी खो सकता है. इसमें ऐसे टॉक्सिन्स होते है जो शरीर के अंदर मौजूद खून में बड़ी तेजी से फैलते चले जाते है. 

15,400 फीट निचे ले जाकर इंसानों को निगल जाती है ये जगह

चावल के दाने से छोटा कंप्यूटर, जल्द होगा आपके हाथों में

बिना घाव के निकलता है शरीर से खून, अजीब है यह बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -