चावल के दाने से छोटा कंप्यूटर, जल्द होगा आपके हाथों में
चावल के दाने से छोटा कंप्यूटर, जल्द होगा आपके हाथों में
Share:

वैसे तो दुनिया नेनो टेक्नोलॉजी की ओर तेजी से बढ़ते दिखाई दे रही है, नेनो टेक्नोलॉजी ने नेनो उपकरण हैरान कर देने वाले होते है लेकिन इन सब के बीच आई बी एम ने हाल ही में जो कंप्यूटर बनाया है वो ओर भी हैरान करता है. इस कंप्यूटर का साइज 1 मिली मीटर है, जी हाँ यह 1 mm लम्बा ओर 1 mm चौड़ा है. आईबीएम कंपनी थिंक 2018 कांफ्रेस की तैयार कर रही है, इसमें वो अपना बनाया दुनिया का सबसे छोटा कंप्‍यूटर भी प्रदर्शित करेगी. दावा है कि इस कंप्‍यूटर का सीपीयू आकार के मामले में नमक के दाने जितना बड़ा है.

इतना ही नहीं इसे बनाने की लागत भी कुछ अमेरिकी सेंट यानि लगभग 10 रुपए से भी कम है. इससे पहले साल 2015 में अब तक का सबसे छोटा कंप्‍यूटर बना था जिसे मिशिगन माइक्रो मोटे ने 2 x 2 मिलीमीटर आकार में बनाया था. अब ये नया कंप्‍यूटर आकार में उस का भी आधा है. कंपनी का दावा है यह नन्‍हा कंप्‍यूटर आने वाले 5 सालों में तकनीकी दुनिया को पूरी तरह से बदलकर रख देगा. ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि इतना छोटा सा कंप्‍यूटर भला क्‍या काम कर पाएगा. 

सबसे खास बात ये है कि इस में लगे हैं हजारों ट्रांजिस्‍टर्स. इसके अलावा इस कंप्‍यूटर में इंटर्नल मेमोरी, पावर बैटरी, x86 चिप, 386 पावर्ड प्रोसेसर, 4 एमबी रैम, एलईडी आधारित एक कम्‍यूनीकेशन यूनिट और फोटो डिटेक्‍टर मौजूद है. आईबीएम का दावा है कि जल्‍दी ही इस नन्‍हे से कंप्‍यूटर को विकसित करके कंपनी आने वाले समय में बिना चोरी वाली सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट को विकसित कर पाएगी. कंपनी के मुताबिक इस छोटे से कंप्‍यूटर को तमाम छोटे बड़े उत्‍पादों पर आसानी से चिपकाया जा सकेगा और बिना किसी की नजरों में आए ये कंप्‍यूटर बताता रहेगा कि कौन सी चीज अपनी निर्धारित जगह नहीं पुहंची या उसे कहां से चोरी कर लिया गया. 

बिना घाव के निकलता है शरीर से खून, अजीब है यह बीमारी

एक देश जहाँ मनाया जाता है भूतिया पर्व

एक नाम के ढेरों उम्मीदवार से वोटर कंफ्यूज, जाने आगे क्या हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -