स्पर्श अभियान के तहत शासन-प्रशासन की अभिनव पहल
स्पर्श अभियान के तहत शासन-प्रशासन की अभिनव पहल
Share:

इंदौर: मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की विशेष पहल पर चलाये जा रहे स्पर्श अभियान के अंतर्गत इंदौर में जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा अभिनव पहल करते हुये दिव्यांगजनों के लिये राज्य स्तरीय विशाल रोजगार मेला आयोजित किया गया। यह मेला पूरे प्रदेश में अपनी तरह का पहला और अनूठा मेला था, जिसमें एक ही दिन में साढ़े सात सौ से अधिक दिव्यांगजनों को नौकरी के लिये विभिन्न प्रतिष्ठित निजी कम्पनियों द्वारा चुना गया। इस मेले का शुभारंभ महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ ने किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री पी.नरहरि, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कविता पाटीदार, विधायक द्वय श्री सुदर्शन गुप्ता तथा श्री जीतू पटवारी, महापौर परिषद की सदस्य श्रीमती शोभा रामदास गर्ग, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती कीर्ति खुरासिया विशेष रूप से उपस्थित थीं।

दशहरा मैदान में आयोजित इस मेले में लगभग 94 निजी कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इन्होंने दिव्यांगजनों से नौकरी के लिये आवेदन-पत्र प्राप्त किये। इन कम्पनियों द्वारा विभिन्न श्रेणियों के एक हजार 480 ऐसे पद चिन्हित किये थे, जिनमें दिव्यांगजनों को नियुक्ति दी जाना थी। इन नियुक्तियों के विरूद्ध आवेदन-पत्र प्राप्त कर उनकी योग्यता का परीक्षण कर पात्रता अनुसार साढ़े सात सौ से अधिक युवाओं को ऑफर लेटर दिये गये। अब इनके दस्तावेजों का सत्यापन कर आगामी 10 दिनों में इन्हें नियुक्ति पत्र दे दिये जायेंगे। शेष रिक्त पदों को भी भरने की कार्यवाही जारी है। 

इस मेले में इंदौर सहित पूरे प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित-मूकबधिर तथा अस्थिबाधित दिव्यांगजनों के लिये अलग-अलग काउंटर बनाये गये थे। इन काउंटरों पर उनका पंजीयन कर पात्रता के अनुसार उन्हें संबंधित कम्पनियों के स्टॉल पर भेजा गया। स्टॉल में मौजूद कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने दिव्यांगजनों से चर्चा कर उनकी योग्यता, अनुभव आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। जानकारी के आधार पर उनको ऑफर लेटर हाथों-हाथ दिया गया। दिव्यांगजनों के लिये ठहरने, भोजन आदि की माकुल व्यवस्था की गयी थी। दिव्यांगजनों की सहायता के लिये शहर के विभिन्न विशेषज्ञ शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों तथा प्रबंधन कॉलेज के विद्यार्थियों और विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने सहयोग दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ ने किया। उन्होंने सम्बोधित करते हुये दिव्यांगजनों से कहा कि ईश्वर ने उन्हें शारीरिक कमी जरूर दी है, पर उनमें गुणों की कोई कमी नहीं है। वे अत्यंत गुणशाली हैं, प्रतिभावान हैं, वे किसी से भी कम नहीं हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने दिव्यांगजनों के लिये संवेदनशील होकर उनके कल्याणार्थ स्पर्श अभियान चलाया है, इसके बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने इस स्तर का विशाल मेला आयोजित कर एक इतिहास रचा है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कलेक्टर श्री पी.नरहरि ने कहा कि दिव्यांगजनों का कल्याण तथा उनका आर्थिक उत्थान शासन-प्रशासन की प्राथमिकता है। दिव्यांगजनों के लिये जिला प्रशासन द्वारा शासन की मंशा के अनुरूप अनेक नवाचार इंदौर जिले में किये जा रहे हैं। उनके लिये इंदौर जिले में बाधारहित वातावरण और सुविधायें मुहैया कराने के लिये निर्बाधा अभियान चलाया जा रहा है। रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्हें स्वरोजगार देने के लिये विशेष पहल की जा रही है। 

कार्यक्रम को विधायक द्वय श्री सुदर्शन गुप्ता और श्री जीतू पटवारी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मेले के नोडल अधिकारी श्री भारतसिंह गौर ने स्वागत भाषण दिया तथा मेले की रूपरेखा बतायी। कार्यक्रम के अंत में सामाजिक न्याय विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती राजश्री राय ने आभार माना। कार्यक्रम के दौरान पूर्व में दिव्यांगजनों के लिये आयोजित किये गये मेले के लाभार्थियों ने अपने अनुभव बताये। अतिथियों ने उनकी सफलता के लिये स्वागत किया। इस अवसर पर दिव्यांगजनों के अनुभव पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार, सीएम भी हुये शामिल

प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की फीस भरेगी शिवराज सरकार

मिश्रा को मिली प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी

12 जनवरी को शिवराज की विद्यार्थी पंचायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -