ये है आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले Top 10 बल्लेबाज
ये है आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले Top 10 बल्लेबाज
Share:

जैसा की सभी को पता है, आईपीएल का रोमांच अपने चरम पर पहुंच चुका है. आईपीएल 10 में अब तक खेले गए सभी मुकाबले काफी रोमांचक और दिलचस्प रहे है. इन मुकाबलों में चौके और छक्के भी खूब लगे है. लेकिन लोग ज्यादातर उन खिलाडियों के बारे में ज्यादा बात करते है जो लम्बे लम्बे छक्के लगते है.

इन खिलाडियों के अलावा कुछ ऐसे भी खिलाडी है. जो आईपीएल में कई सारे चौके लगा चुके है. इसी सिलसिले में आज हम आपको आईपीएल के इतिहास के अब तक उन Top 10 खिलाडियों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्होंने सबसे ज्यादा चौके लगाए है. वैसे इस लिस्ट में देसी खिलाडियों का दबदबा है. इस लिस्ट में बमुश्किल एक या दो विदेशी खिलाडी है, बाकि सभी स्थानों पर देसी खिलाडियों का कब्ज़ा है.

10. अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाडियों में से एक रहाणे ने अब तक आईपीएल में कुल 92 मैच खेले है. जिसमे उन्होंने 21.76 के स्ट्राइक रेट से 292 चौेके जेड है. इसी वजह से उन्हें हमारी इस लिस्ट में 10 वा स्थान मिला है.

9. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट से सन्यास ले चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हमारी लिस्ट में 9 वे स्थान पर है. सचिन आईपीएल में केवल मुंबई इंडियंस के लिए ही खेले है. उन्होंने मुंबई की तरफ से 78 मैच खेलते हुए कुल 295 चौके जेड है.

8. रोहित शर्मा

अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को आईपीएल चैंपियन बनाने वाले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने कुल 144 मुकाबले खेलते हुए आईपीएल में अब तक 323 चौके लगाए है.

7. वीरेंद्र सहवाग

पूर्व आक्रामक बल्लेबाज सहवाग अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते है. उन्होंने पंजाब और दिल्ली की तरफ से 104 आईपीएल मुकाबले खेलते हुए 334 चौके मारने का कारनामा किया है. सहवाग हमारी लिस्ट में 7वे पायदान पर है.

6. रोबिन उथप्पा

KKR के ओपनर बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने आईपीएल में अब तक कुल 136 मुकाबले खेले है. इन मुकाबलों में उथप्पा ने 342 चौके लगाए है. वह हमारी लिस्ट में 6th स्थान पर है.

5. डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज हमारी लिस्ट में शामिल एकमात्र विदेशी खिलाडी है. उन्होंने अपनी कप्तानी में SRH को आईपीएल 9 का विजेता भी बनाया था. वार्नर ने आईपीएल में अब तक 102 मुकाबले खेल कर 346 चौके लगाए है.

4. शिखर धवन

टीम इंडिया के गब्बर भले ही पिछले कुछ समय से अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन ना कर पाए हो. लेकिन उनके खेल पर किसी को संदेह नहीं है. इसी वजह से वह हमारी सूचि में चौथे स्थान पर है. धवन ने आईपीएल में 115 मैच खेलते हुए 353 चौके जड़े है.

3. विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में RCB की कमान सँभालते है. उन्होंने आईपीएल में 139 मुकाबले खेलते हुए 359 चौके जमाये है. वह हमारी सूचि में तीसरे स्थान पर है.

2. सुरेश रैना

भारतीय टीम से लम्बे समय से बाहर चल रहे मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने 149 आईपीएल मुकाबले खेल कर 367 चौके जमाये है. वहज हमारी लिस्ट में दुसरे स्थान पर है. फ़िलहाल रैना GL की कमान संभाले हुए है.

1. गौतम गंभीर

आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके जड़ने वाले खिलाडियों की सूचि के शिखर पर KKR के कप्तान गौतम गंभीर काबिज़ है. उन्होंने 134 आईपीएल मैच खेलते हुए 437 चौके जड़े है. जो सबसे ज्यादा है, इसी वजह से गंभीर हमारी सूचि में सबसे ऊपर है.

तो ये थे आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज, इस सूचि को देखने के बाद आपको ये तो समझ आ गया होगा की भारतीय बल्लेबाज कम से कम चौके मारने के मामले में तो विदेशी खिलाडियों से आगे ही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -