आज कई राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
आज कई राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: बारिश और बाढ़ की वजह से पूरे मध्य और पश्चिमी भारत में हड़कंप मचा हुआ है। छत्तीसगढ़, से गुजरात एवं महाराष्ट्र तक भारी बारिश अपने साथ सब कुछ बहा ले जा रही है। गुजरात की स्थिति तो सबसे अधिक खराब हैं। वहीं महाराष्ट्र में बाढ़ और बारिश से अब तक 99 व्यक्तियों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग ने मध्य भारत के इन प्रदेशों के साथ साथ आज केरल में भी भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। मानसून अपने साथ बारिश की शक्ल में जो आफत लेकर आया है। उससे देश के कई क्षेत्रों में भारी तबाही मची हुई है। पश्चिमी भारत के क्षेत्रों में तो मानो पानी सब कुछ बहा ले जाना चाहता है। गुजरात के नवसारी में इतनी वर्षा हुई है कि लोगों का रेस्क्यू करने के लिए कोस्ट गार्ड्स को मोर्चा सम्भालना पड़ा।

वही स्थिति इतनी खराब हैं कि मुंबई अहमदाबाद नेशनल हाईवे 8 पर छोटी गाड़ियों की आवाजाही को रोक दिया गया। यही हाल गुजरात के वडोदरा का भी है। वडोदरा में भी NDRF की टीम ने संभोई गांव से लगभग 178 व्यक्तियों को बाढ़ के बीच बचा लिया। गुजरात के लिए मुसीबत अभी टली नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के दक्षिणी भागों तथा सौराष्ट्र के क्षेत्र में कई जगहों पर आज भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। गुजरात से सटे महाराष्ट्र में भी भारी वर्षा ने स्थिति बिगाड़ दी हैं। अब तक 99 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों में चट्टान खिसकने जैसी घटनाएं हुई हैं। मौसम विभाग ने नागपुर सहित कई क्षेत्रों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं लातूर में बाढ़ और बारिश की स्थिति को देखते हुए 12वीं तक के सभी विद्यालयों को शनिवार तक के लिए बंद करने की घोषणा कर दी गई है। बाढ़ बारिश के कहर के बीच लोग सबक नहीं ले रहे हैं। 

मध्यप्रदेश में भी आने वाले 24 घंटे बहुत भारी पड़ने वाले हैं। भोपाल जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भोपाल संभाग के सागर, दमोह ,उमरिया में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। मध्यप्रदेश के पड़ोसी छत्तीसगढ़ में भी आसमानी आफत का अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के मुंगेली, बेमेतरा, कबीरधाम, दंतेवाड़ा और बीजापुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी प्रकार सुकमा, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बलोदाबाज़ार, जांजगीर तथा बिलासपुर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकतर भागों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वही राजस्थान में मानसून का दौर जारी है जहां पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी भागों में मूसलाधार बारिश हुई। आज शुक्रवार को भी प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा। बाड़मेर में तालाब में नहाने के दौरान डूबने से एक छात्र की मौत हो गई। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 17 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ स्थानांतरित होने से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में 17-18 जुलाई से कमी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान में 16 जुलाई से कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है। IMD के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में सामान्य रूप पर बादल छाए रहेंगे। जबकि बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और पूरा दिन गर्मी और उमस से भरा रहा।

ITI पास के लिए यहाँ निकली भर्तियां, आवेदन का अंतिम मौका आज

सावधान ! भारत में दस्तक दे चुका है Monkeypox, इस राज्य में मिला पहला मरीज

कांवड़ियों पर हमला कर सकते हैं कट्टरपंथी, गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -